सरकार ले लेगी पैसे वापस, बैंकों के बाहर जुटी लोगों की भीड़

अवनीश कुमार

गुरुवार, 14 मई 2020 (14:19 IST)
कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में कुछ शरारती तत्वों के द्वारा सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के बाद बैंकों में भीड़ लग गई कि सरकार द्वारा जमा कराए जा रहे 500 व 1000 रुपए यदि नहीं निकाले तो राशि खाते से वापस चली जाएगी। 
 
लोगों की भीड़ पैसे निकालने को इकट्ठा होने लगी, जिसके चलते सोशल डिस्टेंसिंग को भूल लोग अपने-अपने पैसे निकालने की होड़ में लग गए। इसकी जानकारी होते ही जिलाधकारी समस्त बैंकों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि बैंकों में भीड़ कम करने के लिए टोकन व्यवस्था की जाए साथ ही बैंकों में पंपलेट लगाए जाएं कि सरकार द्वारा जो पैसा 500, 1000 रुपए आपके खातों में आए हैं, वह वापस नहीं होंगे। साथ ही अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी गई है।
 
जिलाधकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि जानकारी में आया है कि कुछ लोगों द्वारा यह अफवाह फैलाई गई है कि सरकार द्वारा भेजा गया पैसा यदि नहीं निकाला गया तो वह वापस चला जाएगा। उन्होंने कहा कि जनपद कानपुर नगर में जिनके भी खातों में सरकार द्वारा 500 व 1000 रुपए भेजे गए हैं, वो किसी भी दशा में वापस नहीं होंगे। साथ जो लोग यह अफवाह फैला रहे हैं, उन लोगों के खिलाफ कठोर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। 
 
तिवारी ने कहा कि संबंधित व्यक्ति बैंक से कभी भी पैसा निकाल सकते हैं। उनका पैसा बैंक में सुरक्षित रहेगा। बैंकों में भीड़ न लगाएं। उन्होंने कहा कि सभी बैंक टोकन व्यवस्था घंटे के अनुसार कराए कि एक घंटे में कितने खाता धारकों को बैंक डील कर सकता है। उसी आधार पर अपने खाता धारकों को टोकन दें।
 
उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में बैंकों में भीड़ एकत्र न हो, इसकी जिम्मेदारी संबंधित बैंक मैनेजर की होगी। भीड़ कम करने के लिए बैंकों में टोकन व्यवस्था को पूर्ण रूप से लागू करें ताकि बैंकों में भीड़ न लगे। सभी बैंक में प्रत्येक दशा में सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रूप से अनुपालन हो, यह सुनिश्चित किया जाए। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सीएम योगी का बड़ा कदम, 56 हजार से अधिक उद्यमियों को 2000 करोड़ से अधिक कर्ज