रेड जोन वाले भोपाल में Lockdown 4.0 के लिए छूट का प्लान तैयार !

बाजार खोलने में लागू हो सकता ऑड-ईवन फॉर्मूला

विकास सिंह

गुरुवार, 14 मई 2020 (13:04 IST)
भोपाल। 18 मई से शुरु हो रहे लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर मध्यप्रदेश में जिला स्तर पर छूट का प्लान तैयार किया जा रहा है। लॉकडाउन के चौथे चरण में चरणबद्ध तरीके से  बाजार खोलने में ऑड – ईवन का फॉर्मूला लागू हो सकता है। राज्य सरकार ने मंत्रियों को अलग-अलग जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ बैठक कर लॉकडाउन के चौथे चरण में जो सुझाव मांगे थे उसमें कई जिलों की तरफ से दुकानों को खोलने को लेकर ऑड-ईवन का सुझाव दिया गया।  
 
ऑड ईवन फॉर्मूले के तहत शहर के एक इलाके में एक दिन और दूसरे दिन दूसरे इलाके के बाजार खोलने और बंद करने की बात की गई। जिलों में कंटेनमेंट एरिया को पूरी तरह लॉकडाउन रखने और ग्रीन जोन वाले जिलों में सभी गतिविधियां शुरु करने का प्रस्ताव दिया गया।
 
भोपाल में राहत का प्लान तैयार ! – लॉकडाउन के चौथे चरण में भोपाल को छह सेक्टरों में बांट कर सेक्टर वाइज ऑड-ईवन फॉर्मूले के तहत राहत देने की तैयारी है। राजधानी को छह सेक्टर बैरागढ़, कोलार, होशंगाबाद रोड, रातीबड़, गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया, बीएचईएल में बांटा गया है। इन सभी सेक्टरों कोरोना वायरस का संक्रमण वर्तमान में कम है और इन सेक्टरों में भविष्य में बढ़ने की संभावना भी कम है।

इन सेक्टरों में सप्ताह में एक दो दिन जरूरी सामान की दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। लॉकडाउन के चौथे चरण में ढील देने के लिए जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में आए सुझाव के आधार पर कलेक्टर तरुण पिथौड़े ने एक प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा है। 
 
भोपाल जिला प्रशासन ने जो प्रस्ताव सरकार को भेजा है उममें सभी छह सेक्टरों में प्राइवेट दफ्तरों को 33 फीसदी स्टॉफ के साथ खोलने की इजाजत, इन्फास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन की अनुमति, मार्केट कॉम्पलेक्स को चरणबद्ध तरीके से ऑड –ईवन फॉर्मूले के तहत खोलने जैसे आठ बिंदु शामिल है।  
 
 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख हिमाचल प्रदेश में Corona virus का प्रकोप बढ़ा, संक्रमित लोगों की संख्या हुई 70