कोरोना काल में टूटी न्यूयॉर्क टाइम्स की 40 साल पुरानी परंपरा, छापी वायरस से मरने वालों की लिस्ट

रविवार, 24 मई 2020 (18:20 IST)
न्यूयॉर्क। अमेरिका के समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने रविवार को अपने मुखपृष्ठ पर कोरोना वायरस महामारी के कारण जान गंवाने वाले लोगों के नामों की एक लंबी सूची प्रकाशित की है।
 
समाचार पत्र ने देशभर में इस महामारी से जान गंवाने वाले लोगों के नाम और संक्षिप्त विवरण 6 कॉलम में प्रकाशित किए हैं और इसका शीर्षक ‘यूएस डेथ नियर 100,000, एन इनकैलकुलैबल लॉस’ (अमेरिका में करीब 1 लाख मौतें, बेहिसाब नुकसान) लगाया गया है। एक उपशीर्षक ‘दे वर नॉट सिम्पली नेम्स इन ए लिस्ट, दे वर अस’ (सूची में वे सिर्फ नाम नहीं थे, वे हमारे थे)।’

ग्राफिक्स डेस्क की सहायक संपादक सिमोन लैंडन ने कहा कि इस सूची को सामान्य लेखों, तस्वीरों और ग्राफिक्स के स्थान पर प्रकाशित किया गया है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने कहा कि अमेरिका में कोविड-19 से 96 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
 
 
'द टाइम्स' के एक वरिष्ठ अधिकारी टॉम बोडकिन ने कहा कि उन्हें चित्रों के बिना कोई मुखपृष्ठ याद नहीं है। हालांकि समाचार पत्र में उनके 40 वर्षों के दौरान केवल ग्राफिक्स वाले पृष्ठ रहे हैं।
 
न्यूयॉर्क में कई सप्ताह के बाद 1 दिन में सबसे कम मौतें : अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में कई सप्ताह के बाद शनिवार को, एक दिन में कोविड-19 से सबसे कम मौतें हुईं। राज्य के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने इसे महत्वपूर्ण उपलब्धि करार दिया है। शनिवार को मौत के 84 मामले सामने आए जबकि 8 अप्रैल को मृतकों की संख्या 799 दर्ज की गई थी।
कुओमो ने कहा कि राज्य में एक दिन में मृतकों की संख्या को कम करके 100 से नीचे ला पाना कुछ सप्ताह पहले तक असंभव लग रहा था। उन्होंने कहा, 'मेरे दिमाग में हमेशा से, एक दिन में मृतकों की संख्या 100 से नीचे लाने की बात चल रही थी। मुझे लगता है कि हम सचमुच प्रगति कर रहे हैं।'
 
अमेरिका में कोरोना वायरस के केन्द्र न्यूयॉर्क राज्य में मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने के मामलों में भी भारी गिरावट आई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राजस्थान में Corona संक्रमण से एक और मौत, 152 नए मामले