Covid 19 : पुलिस को अधिकार देने के खिलाफ याचिका पर जवाब मांगा

मंगलवार, 28 जुलाई 2020 (15:41 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने उपनिरीक्षक या उससे ऊपर के रैंक के पुलिस अधिकारियों को कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने का अधिकार देने के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्ली सरकार से मंगलवार को जवाब मांगा।
ALSO READ: सिर्फ 36 मिनट में आ जाएगा कोविड 19 टेस्ट का नतीजा, वैज्ञानिकों ने विकसित की नई तकनीक
मुख्य न्यायधीश डीएन पटेल और न्यायाधीश प्रतीक जैन की एक पीठ ने दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर याचिका पर उससे जवाब मांगा है। यह याचिका वकील सोनिया राणा ने दायर की है। याचिका में कहा गया है कि किसी मामले में दंडस्वरूप जुर्माना कोई पुलिस अधिकारी नहीं बल्कि न्यायाधीश ही लगा सकते हैं।
 
पीठ ने हालांकि इस नियम पर अभी रोक लगाने के लिए कोई भी अंतरिम आदेश देने से इंकार कर दिया। राणा की ओर से पेश हुए वकील धनंजय सिंह शहरावत ने दलील दी कि नियमों में इस तरह के प्रावधान नैसर्गिक न्याय के सिद्धांतों के खिलाफ है।
 
दिल्ली महामारी रोग (कोविड-19 का प्रबंधन) के तहत 2020 के नियम के अनुसार अधिकृत व्यक्ति को कोविड-19 से जुड़े नियमों के उल्लंघन पर पहली बार 500 रुपए और ऐसा दोबारा करने पर 1,000 रुपया का जुर्माना लगाने का अधिकार है। याचिका में पुलिस अधिकारियों को जुर्माना लगाने का अधिकार देने वाले प्रावधान रद्द करने की मांग की गई है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख क्‍या होती है और किस स्‍थि‍ति‍ को कह‍ते हैं ‘कम्युनिटी ट्रांसमिशन’?