Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राष्ट्रपति ट्रंप Corona से संक्रमित, देश में हर दिन आ रहे हैं 40 हजार मामले

webdunia
रविवार, 4 अक्टूबर 2020 (17:17 IST)
सेंट चार्ल्स (अमेरिका)। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित होना इस बात की याद दिलाता है कि वायरस व्यापक रूप से फैल चुका है और देश पर यह कितना बड़ा संकट है। ट्रंप के संक्रमित होने की खबर ऐसे समय आई है जब अमेरिका में औसतन हर दिन 40 हजार मामले सामने आ रहे हैं।

अमेरिका में कई हफ्तों से इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है और ट्रंप उन लाखों अमेरिकियों में से एक हैं जिनके कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। व्हाइट हाउस के ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ मार्क मीडोज ने शनिवार को कहा कि ट्रंप की देखभाल के लिए अगले 48 घंटे काफी महत्वपूर्ण रहेंगे।

हाल ही में ट्रंप के कुछ शीर्ष सलाहकारों और सहयोगियों के भी वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। वॉशिंगटन में कैसर फैमिली फाउंडेशन से संबद्ध जोश मिकाउद ने कहा कि कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से वायरस की पहुंच से दूर नहीं है, यहां तक कि जो सुरक्षा के दायरे में हैं, वे भी इसकी पहुंच से दूर नहीं हैं।
webdunia

इस बीमारी के अमेरिका पहुंचने के आठ महीने बाद भी चिंता कम नहीं हुई है और कई आयोजन रद्द कर दिए गए हैं। कुछ विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ठंड के महीनों में संक्रमण में वृद्धि हो सकती है। कुछ अर्थशास्त्रियों का कहना है कि नौकरी बाजार को पूरी तरह से उबरने में समय लग सकता है और 2023 में स्थिति सामान्य हो सकती है।

अमेरिका में 70 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और संक्रमण के मामले में वह दुनिया में पहले नंबर पर है। इसके साथ ही 208,000 से अधिक लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है। वॉशिंगटन में ‘हेल्थ पॉलिसी अलायंस’ के बोर्ड अध्यक्ष डॉ. रीड टक्सन ने कहा कि आंकड़े काफी भयावह हैं और ये हमें इस बात की सच्चाई बताते हैं कि यह कितना दर्दनाक, अस्वीकार्य और बेतुका है।

उन्होंने कहा कि हर एक अमेरिकी को अपनी सतर्कता दोगुनी करनी चाहिए। यदि हम ऐसा नहीं करते हैं, तो हम मूर्ख और गैरजिम्मेदार हैं। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि वे ट्रंप के संक्रमित होने से चकित हैं लेकिन उन्हें उम्मीद है कि इस बात से लोगों को एहसास होगा कि उन्हें महामारी को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है।
ट्रंप के संक्रमित होने की खबर ऐसे समय आई है जब अमेरिका में औसतन हर दिन 40 हजार मामले सामने आ रहे हैं। कई राज्यों में स्थिति में सुधार हो रहा है और वहां इस सप्ताह प्रतिबंधों में कुछ ढील दी गई है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live Updates : हाथरस में बवाल, सपा और RLD कार्यकर्ताओं पर जमकर लाठीचार्ज, जयंत चौधरी भी हुए शिकार