Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Covid 19 जांच के मामले में भारत, अमेरिका के बाद दूसरा बड़ा देश : डोनाल्ड ट्रंप

webdunia
शुक्रवार, 28 अगस्त 2020 (16:58 IST)
वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका ने किसी भी अन्य देश के मुकाबले सबसे ज्यादा कोविड-19 जांचें की हैं और भारत उसके बाद दूसरे नंबर पर है। रिपब्लिकन पार्टी से फिर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के लिए रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (आरएनसी) में अपने स्वीकृति भाषण में ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने कोविड-19 की जांच करने के लिहाज से दूसरे नंबर पर मौजूद भारत से 4 करोड़ ज्यादा जांच की है।
ALSO READ: Covid-19 : घर में रहकर ही कर सकते हैं कोरोनावायरस से मुकाबला, जानिए क्या करें?
ट्रंप ने गुरुवार रात को कहा कि हमने कॉन्वलेसेंट प्लाज्मा के तौर पर जानी जाने वाली शक्तिशाली एंटीबॉडी उपचार समेत कई प्रकार के प्रभावी उपचारों को विकसित किया है। आपने यह देखा होगा कि जब रविवार रात हमने घोषणा की थी कि हम हजारोहजार जीवन को बचाएंगे। चिकित्सीय प्रगति की बदौलत हमने मृत्युदर को कम कर लिया है और अगर आप संख्याओं को देखेंगे तो पाएंगे कि अप्रैल के बाद से यह 80 प्रतिशत तक घट गई है।
 
ट्रंप ने व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में मौजूद करीब 1,000 समर्थकों के समूह को यह भाषण दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका में विश्व के किसी अन्य देश की तुलना में मृत्युदर सबसे कम है। राष्ट्रपति ने कहा कि यूरोपीय संघ की मृत्युदर हमसे 3 गुना अधिक है लेकिन आपको यह सुनने को नहीं मिलेगा। वे इसके बारे में नहीं लिखते हैं। वे लिखना नहीं चाहते हैं। वे नहीं चाहते कि आप चीजों को समझें।
 
ट्रंप ने कहा कि सब मिलाकर, यूरोप के राष्ट्रों में अमेरिका की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक मामले हैं और अधिक मृत्युदर है। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन की आलोचना करते हुए ट्रंप ने कहा कि पूर्व उपराष्ट्रपति के उलट उनका प्रशासन कोरोनावायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए विज्ञान, तथ्यों एवं डेटा पर ध्यान देता है।
 
उन्होंने इस वैश्विक महामारी के लिए चीन को जिम्मेदार बताया। साथ ही नर्सों एवं प्रथम प्रतिक्रिया देने वालों का धन्यवाद देते कहा कि अगर हमने बिडेन की बात सुनी होती तो लाखों और अमेरिकी मारे गए होते। अपने भाषण में उन्होंने चंद्रमा पर प्रथम महिला को भेजे जाने की भी जानकारी दी और फिर से चुने जाने पर अंतरिक्ष में अमेरिकी आकांक्षाओं के नए युग की शुरुआत करने का भी वादा किया। ट्रंप ने कहा कि अगर वे फिर से राष्ट्रपति बनते हैं तो अमेरिका 5जी की दौड़ को जीतेगा और विश्व का सर्वश्रेष्ठ साइबर एवं मिसाइल रक्षा प्रणाली बनाएगा। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

MP में उपचुनाव के लिए बसपा ने की 8 उम्मीदवारों की घोषणा