Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

COVID-19 : वैज्ञानिकों ने की एंटीवायरल दवा की खोज, Corona के उपचार में होगी प्रभावी

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 3 फ़रवरी 2021 (23:48 IST)
लंदन। अनुसंधानकर्ताओं ने कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 के लिए जिम्मेदार कोरोनावायरस के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी साबित हो सकने वाली एक एंटीवायरल दवा का पता लगाया है और इसका भविष्य में संक्रमण के प्रबंधन पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

ब्रिटेन में 'नॉटिंघम विश्वविद्यालय' के अनुसंधानकर्ता भी यह अनुसंधान करने वाले दल का हिस्सा थे। इस दल ने पाया कि पौधों से बनाए गए एंटीवायरल की यदि कम खुराकें दी जाएं, तो वे श्वास संबंधी अवरोध पैदा करने वाले कोविड-19 समेत तीन बड़े वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता पैदा कर सकते हैं।

'वायरसेस' पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इस प्रकार के एंटीवायरल संक्रमण रोकने के लिए समुदाय को उपलब्ध कराए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह दवा वायरस को कोशिकाओं में अपने प्रतिरूप बनाने से रोकने में भी मददगार है।

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि थैप्सिगार्गिन एक ऐसी एंटीवायरल दवा है, जो संक्रमण के दौरान या उससे पहले लेने पर प्रभावी होती है। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि इस दवा को टीके के माध्यम से देने या इसके लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होगी। इसे मुंह के जरिए लिया जा सकता है।

‘नॉटिंघम विश्वविद्यालय’ के प्रोफेसर किन चॉ चांग ने कहा, हम इस एंटीवायरल को विकसित करने और यह पता लगाने के शुरुआती चरण में हैं कि कोविड-19 जैसे वायरस का इनसे कैसे उपचार होगा, लेकिन अभी तक मिले नतीजे बहुत अहम हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

तीनों कानून वापस होंगे, तभी किसान अपने घर पर आराम करेगा : किसान महापंचायत