Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

15 मिनट में अपने घर पर करें परीक्षण, रैपिड एंटीजन टेस्ट के सटीक परिणाम के लिए 7 टिप्स

webdunia
सोमवार, 22 नवंबर 2021 (19:29 IST)
ब्रिस्बेन (ऑस्ट्रेलिया)। लगभग 15 मिनट में अपने घर पर कोविड-19 का परीक्षण करने के लिए अब आप रेपिड एंटीजन टेस्ट किट सुपर मार्केट और फार्मेसियों से खरीद सकते हैं। इस परीक्षण से आप अपने परिणाम मानक पीसीआर परीक्षणों की तुलना में बहुत जल्दी प्राप्त कर सकते हैं। यहां हम आपकों यह बताने जा रहे हैं कि इन रैपिड एंटीजन परीक्षणों का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए और एक सार्थक परिणाम की संभावना को बढ़ाया जाए?
 
रैपिड एंटीजन टेस्ट क्या है?
 
एक रैपिड एंटीजन परीक्षण किसी भी व्यक्ति के शरीर के नमूने में सार्स-कोव-2 प्रोटीन का पता लगाता है। यही वायरस कोविड-19 का कारण बनता है। आप नाक के स्वाब या लार का उपयोग करके घर पर स्वयं नमूना एकत्र कर सकते हैं।
 
हम में से अधिकांश लोग जिस परीक्षण से परिचित होंगे, वह पोलीमरेज चेन रिएक्शन या पीसीआर परीक्षण, वह अलग है। यह वायरस में आनुवांशिक सामग्री का पता लगाता है। पीसीआर के नमूने प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा एकत्र किए जाते हैं और प्रशिक्षित तकनीशियनों द्वारा प्रयोगशाला में संसाधित किए जाते हैं।
 
किसी भी सक्षम व्यक्ति द्वारा कहीं भी रैपिड एंटीजन परीक्षण किया जा सकता है। आप लगभग 15 मिनट में इसके परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जबकि पीसीआर का परिणाम आने में घंटों से दिनों तक का समय लग सकता है। हालांकि रैपिड एंटीजन परीक्षण, पीसीआर परीक्षणों की तरह विश्वसनीय नहीं होते हैं। आपको झूठे नकारात्मक परिणाम (बहुत बार कोविड होने पर यह परीक्षण परिणाम इंगित करता है कि आपको कोविड-19 नहीं है) मिलने की आशंका अधिक होती है या झूठी सकारात्मक रिपोर्ट (जिसमें कोविड नहीं होते हुए भी यह परीक्षण इंगित करता है कि आपको कोविड-19 है) मिलती है। हालांकि रैपिड एंटीजन परीक्षणों की सटीकता में सुधार होता है यदि आप उन्हें लक्षण होने पर या संभावित जोखिम के 7 दिनों के भीतर करते हैं।
 
परीक्षण किट का इस्तेमाल क्यों करें?
 
रैपिड एंटीजन परीक्षण उपयोगी होते हैं यदि आप जल्दी से यह जांचना चाहते हैं कि आपको कोविड-19 है या नहीं? उदाहरण के लिए आपके परिवार में कोई समारोह होने वाला है जिसमें परिवार के कमजोर और बुजुर्ग सदस्य भी भाग लेने वाले हैं। ऐसे में आप उन्हें सुरक्षित रखना चाहते हैं।
 
यदि आप में कोविड-19 के लक्षण हैं और आप तुरंत पीसीआर टेस्ट नहीं करवा सकते हैं तो आप रैपिड एंटीजन टेस्ट का उपयोग कर सकते हैं।
 
किस परीक्षण का उपयोग करना है?
 
ऑस्ट्रेलिया में रैपिड एंटीजन परीक्षण किट को बेचने से पहले उसे चिकित्सीय सामान प्रशासन (टीजीए) द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए और इसकी वेबसाइट पर घर में उपयोग के लिए अनुमोदित परीक्षणों की सूची में उसका नाम होना चाहिए। मोटे तौर पर वे 2 समूहों में आते हैं। वे परीक्षण करते हैं- नाक स्राव, लार से, एक ट्यूब में थूकने या मुंह के अंदर की झाग से।
 
टीजीए प्रत्येक स्वीकृत परीक्षण को 'स्वीकार्य संवेदनशीलता', 'उच्च संवेदनशीलता' या 'बहुत उच्च संवेदनशीलता' के रूप में वर्णित करता है। 'बहुत अधिक संवेदनशीलता' वाले लोगों में वास्तविक सार्स-कोव-2 संक्रमण का पता लगाने और नाक के द्रव्य का उपयोग करने की अधिक संभावना होती है।
 
आप परीक्षण कैसे करते हैं?
 
परीक्षण निर्देशों के साथ आते हैं (और एक वीडियो से लिंक करने वाला एक क्यूआर कोड)। सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको पत्र के निर्देशों का पालन करना चाहिए। परीक्षण के प्रकार के आधार पर आप नाक स्राव या लार का एक नमूना एकत्र करेंगे जिसे आप रासायनिक घोल में डालते हैं।
 
फिर आप उस रासायनिक घोल को अपने नमूने में एक संकेतक उपकरण पर रखते हैं, जो गर्भावस्था का पता लगाने के लिए किए जाने वाले परीक्षण की तरह होता है। यह रंग परिवर्तन के माध्यम से सकारात्मक परिणाम दिखाता है।
 
सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए 7 युक्तियां
 
ये सुझाव टीजीए वेबसाइट पर स्वीकृत रैपिड एंटीजन परीक्षणों का उपयोग करने के तरीके के बारे में दिए गए निर्देशों का विश्लेषण करने के बाद सुझाए गए हैं। यहां क्या विचार करना है-
 
1. परीक्षण किट की समाप्ति तिथि की जांच करें। ऐसे परीक्षण का उपयोग न करें जिसके इस्तेमाल का समय समाप्त हो गया हो।
 
2. कुछ परीक्षणों का उपयोग करने से पहले उन्हें 30 मिनट के लिए कमरे के तापमान पर रखना चाहिए।
 
3. अगर आप नेजल स्वैब का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सैंपल लेने से पहले अपनी नाक को साफ कर लें। यदि लार परीक्षण का उपयोग कर रहे हैं तो नमूना एकत्र करने से 10 मिनट पहले कुछ भी न खाएं या पिएं।
 
4. इस निर्देश का पालन करके आप नमूने को दूषित करने से बचें। चाहे आप किसी भी परीक्षण का उपयोग करें। निर्देश कहते हैं कि आप सपाट सतह को साफ करें, अपने हाथों को धोएं या सैनिटाइज करें और सुखाएं और परीक्षण आइटम को साफ की गई सतह पर रखें। कभी भी स्वाब के व्यावसायिक सिरे (नाक में जाने वाला नरम सिरा) को न छुएं, क्योंकि आप इसे दूषित कर सकते हैं।
 
5. नमूना संग्रह के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें। उदाहरण के लिए एक नाक के स्वाब के साथ आपको स्वाब 2 सेंटीमीटर डालने के लिए कहा जाएगा। स्वाब को 5 बार घुमाएं और इसे दोनों नथुने में करें। एक बार जब आप नमूना एकत्र कर लेते हैं तो यह रासायनिक घोल में चला जाता है।
 
6. संकेतक डिवाइस पर घोल की बूंदों की एक निर्धारित संख्या रखें।
 
7. अनुशंसित समय पर परिणाम पढ़ें। उदाहरण के लिए निर्देश आपको घोल डालने के बाद 15 से 20 मिनट बाद परिणाम पढ़ने के लिए कह सकते हैं। 20 मिनट से अधिक होने पर परिणाम सटीक नहीं हो सकता है।
 
रंगीन रेखाओं का क्या अर्थ है?
 
-उपकरण पर देखने के लिए 2 रंगीन रेखाएं हैं। एक सी (नियंत्रण) है। यह आपको बताता है कि परीक्षण ठीक से काम कर रहा है या नहीं? दूसरा एक टी (परीक्षण) या एजी (एंटीजन) है और इनका संयोजन ही परीक्षण का परिणाम देता है।
 
-यदि सी रंगीन दिखाई नहीं देती है तो परीक्षण अमान्य है। हो सकता है कि परीक्षण किट की समय सीमा समाप्त हो गई हो या आपने परीक्षण को सही ढंग से नहीं लिया।
 
-यदि सी रंगीन दिखाई देती है और टी (या एजी) रंगीन नहीं दिखाई देती है तो आपका परिणाम नकारात्मक है (आपको कोविड-19 होने की आशंका नहीं है)।
 
-यदि सी और टी (या एजी) दोनों रंगीन दिखाई देती हैं तो आपका परिणाम सकारात्मक है (आपको कोविड-19 होने की आशंका है)।
 
आगे क्या?
 
-यदि आप नकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं और लक्षण नहीं हैं तो बधाई हो! यदि आपके पास नकारात्मक परिणाम है लेकिन लक्षण हैं तो सुनिश्चित करने के लिए पीसीआर परीक्षण करें। इस दौरान दूसरों के संपर्क में आने से बचें।
 
-यदि आपको एक सकारात्मक परिणाम मिलता है तो इस बीच पुष्टि करने और आत्मपृथक होने के लिए पीसीआर परीक्षण के साथ जितनी जल्दी हो सके, आगे की कार्रवाई करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

MP Board Exam 2022: एमपी बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान, 18 फरवरी से 10वीं और 17 फरवरी से शुरु होंगे 12वीं बोर्ड के एग्जाम