Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मंडराने लगा खतरा, दुनियाभर में Corona के बढ़ते मामलों से खौफ

webdunia
शनिवार, 27 फ़रवरी 2021 (10:15 IST)
नई दिल्ली/ जिनेवा। दुनियाभर में कोरोनावायरस संक्रमण का ग्राफ फिर चढ़ने लगा है। भारत में लगातार 16 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। पिछले 24 घंटे में 16,488 कोरोना के नए मामले सामने आए। एक दिन में कोरोना से 113 लोगों की मौत हो गई। भारत में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1 करोड़ 10 लाख 79 हजार से अधिक हो गया है। हालांकि यहां कोरोनामुक्त होने वालों की संख्या 1 करोड़ 7 लाख 63 हजार 451 हो गई है, वहीं मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1 लाख 56 हजार 938 हो गया है।
 
11.33 करोड़  के  पार हुआ आंकड़ा : विश्वभर में कोरोना (कोविड-19) महामारी से संक्रमितों का आंकड़ा 11.33 करोड़ को पार कर चुका है, वहीं इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 25.15 लाख से अधिक हो गई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 करोड़ 33 लाख 75 हजार से अधिक हो गई है जबकि 25 लाख 15 हजार 896 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।
अमेरिका में कोरोना का कहर जारी : अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है तथा यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2 करोड़ 84 लाख 84 हजार से अधिक हो गई है जबकि 5.10 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। एक करोड़ से अधिक कोरोना मामलों की संख्या वाले तीन देशों में शामिल ब्राजील में अब तक एक करोड़ चार लाख 55 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और 2.52 लाख से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है।
 
ब्रिटेन में बढ़े मामले : अमेरिका, भारत और ब्राजील के बाद कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों में शामिल ब्रिटेन में कोरोना संक्रमितों की संख्या 41 लाख 75 हजार 315 से अधिक हो गई है और 1.22 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। रूस में कोरोना से 41 लाख 75 हजार 757 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि 83,900 लोगों की मौत हो चुकी है।
webdunia
फ्रांस में कुछ स्थानों पर लगा लॉकडाउन : फ्रांस में तीन माह बाद फिर मरीज बढ़ने लगे हैं। यहां पर एक दिन में 31 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। फ्रांस के उत्तरी क्षेत्र के कुछ स्थानों पर आंशिक लॉकडाउन लगा दिया गया है। फ्रांस में नवंबर के बाद फिर कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी आने लगी है। फ्रांस में 37 लाख 46 हजार 707 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 85,738 मरीजों की मौत हुई है।
स्पेन में 31.88 लाख से ज्यादा प्रभावित : स्पेन में इस महामारी से अब तक 31.88 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और 69,142 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली में संक्रमितों की संख्या 28.88 लाख से अधिक हो गई है और 97,227 लोगों की मौत हो चुकी है। तुर्की में कोरोना से अब तक 26.83 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और 28,432 लोगों ने जान गंवाई है।
 
जर्मनी में 24.36 लाख से अधिक संक्रमित : जर्मनी में इस वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या 24.36 लाख से अधिक हो गई है और 69,750 लोगों की मौत हो चुकी है। कोलंबिया में कोरोना से अब तक 22.44 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और 59,518 लोगों ने जान गंवाई है। अर्जेंटीना में कोरोना से 20.98 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और 51,887 लोगों की जान जा चुकी है। मेक्सिको में कोरोना से 20.69 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 1.83 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।
कोरोना का टीका लगने से 27 की मौत : स्विट्जरलैंड में कोरोनावायरस (कोविड-19) से सुरक्षा प्रदान करने के लिए लगाए गए टीके के बाद कम से कम 16 लोगों की मौत हुई है। चिकित्सकीय उत्पादों की एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एजेंसी ने कहा कि हमें दवा की संदिग्ध प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के 364 मामलों की जानकारी मिली है, जिनमें से 199 फाइजर तथा बायोएनटेक तथा 154 मामले मोडर्ना की दवा से संबंधित हैं। एजेंसी ने कहा कि 16 लोगों की टीका लगाने के बाद अलग-अलग समय पर मृत्यु हुयी है। मरने वालों की औसत आयु 86 थी और उनमें से अधिकांश पहले से गंभीर स्थिति थे। एजेंसी ने बताया कि अध्यय ने पाया गया है कि इन लोगों की मौत वैक्सीन की वजह से नहीं हुई है।
महाराष्ट्र- उत्तरप्रदेश में कोरोना टेस्ट अनिवार्य : कोरोना के फैलते संक्रमण को देखते हुए भारत के कई राज्यों में नियम कड़े कर दिए गए हैं। उत्तरप्रदेश में दूसरे राज्यों से आने वालों लोगों पर निगरानी रखी जा रही है. इसे लेकर निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। महाराष्ट्र और केरल से उत्तरप्रदेश आने वाले लोगों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। निगेटिव रिपोर्ट आने पर भी सात दिनों तक क्वारंटाइन में ही रहना होगा. इसके मद्देनजर प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और कमिश्नरों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। महाराष्ट्र, केरल, मध्यप्रदेश, गुजरात और छत्तीसगढ़ से आने वाले लोगों को जांच के बाद ही उत्तराखंड में एंट्री दी जाएगी। होली के त्योहार और हरिद्वार महाकुंभ को देखते हुए भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है।
10 राज्यों-दो यूटी से ओडिशा आने वालों के लिए 7 दिन आइसोलेशन आवश्यक : ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 10 राज्यों तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों से राज्य में आने वाले लोगों के लिए सात दिन का एकांतवास आवश्यक कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव पी. के. मोहपात्रा ने शुक्रवार को सभी कलेक्टरों, निगम आयुक्तों, हवाई अड्डा के अधिकारियों तथा पूर्वी तटीय रेलवे को पत्र लिख कर इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सभी एहतियात कदम उठाने का परामर्श दिया।
 
हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों पर कोरोना की जांच जारी रहेगी : असम सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर कोविड-19 जांच स्थगित करने के पूर्व के आदेश पर उसने रोक लगा दी है और इन जगहों पर जांच जारी रहेगी। संक्रमण के मामलों में गिरावट के कारण इस महीने की शुरुआत में सरकार ने हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर कोविड-19 जांच को बंद करने का फैसला किया था। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) समीर सिन्हा द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया कि मार्च से हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर जांच रोकने के पूर्व के निर्देश को स्थगित किया गया है। (इनपुट भाषा/ वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

PM मोदी को मिलेगा एक और अंतरराष्ट्रीय सम्मान, वैश्विक ऊर्जा व पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से होंगे सम्मानित