Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विश्व कप 2019 के 5 स्टार बल्लेबाजों का प्रदर्शन, बल्ले से खूब बरसे रन, 3 बल्लेबाज 600 पार

webdunia
सोमवार, 15 जुलाई 2019 (01:01 IST)
लंदन। क्रिकेट के जनक इंग्लैंड ने विश्व कप के 12वें संस्करण की मेजबानी की और अपनी सरजमीं पर पहली बार चैम्पियन बनने का सम्मान पाया, वह भी अधिक बाउंड्री के बूते पर क्योंकि 'फाइनल टाई' होने के बाद सुपर ओवर भी 'टाई' पर खत्म हुआ था। इस विश्व कप में उन 5 बल्लेबाजों की बातें, जो अपने प्रदर्शन से क्रिकेटप्रेमियों को न केवल रोमांचित करते रहे, बल्कि अपनी-अपनी टीमों की नैया भी पार कराते रहे।
 
1. रोहित शर्मा : न्यूजीलैंड के खिलाफ भले ही रोहित शर्मा का बल्ला नहीं चला और टीम फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही लेकिन इससे पूर्व उन्होंने कई यादगार पारियां खेलीं। उन्होंने 9 पारियों में 98.33 स्ट्राइक रेट से सबसे ज्यादा 649 रन बनाए, जिसमें 5 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है। रोहित का उच्चतम स्कोर 140 रन रहा। इस विश्व कप में उनके बल्ले से 67 चौके और 14 छक्के लगे।
 
रोहित शर्मा एक विश्व कप में सर्वाधिक 5 शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। सर्वाधिक रन बनाकर 'गोल्डन बैट' के हकदार बने। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित टीम इंडिया की बल्लेबाजी के रीड़ बन गए हैं। उन्होंने इस विश्व कप में उप-कप्तान की भूमिका के साथ पूरा न्याय किया। 
webdunia
2. डेविड वॉर्नर : एक साल के प्रतिबंध के बाद दोबारा ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल डेविड वॉर्नर ने वर्ल्ड कप की तैयारी आईपीएल 2019 में की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस विश्व कप में भी उनके बल्ले से रनों का झरना फूटा और उन्होंने 10 मैचों में 89.36 के स्ट्राइक रेट से 647 रन ठोंके। इस विश्व कप में उनका उच्चतम स्कोर 166 रन रहा। वॉर्नर ने 3 शतक और 3 अर्धशतक जड़े। इसके अलाव उनके बल्ले से 66 चौके और 8 छक्के निकले। 
webdunia
3. शाकिब अल हसन : बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का विश्व कप सफर शानदार रहा। भले ही उनकी टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी लेकिन उसने दूसरी टीमों को आसानी से जीतने भी नहीं दिया। शाकिब ने इस‍ विश्व कप के 8 मैचों में 96.03 के स्ट्राइक रेट से 606 रन अपने नाम के आगे लिखाए जिसमें 2 शतक औ 5 अर्धशतक शामिल थे। उन्होंने अपनी पारियों में कुल  60 चौके और 2 छक्के जड़े। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 124 रन रहा।
 
शाकिब एक विश्व कप में 600 से ज्यादा और 10 से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर हैं। उन्होंने बल्ले के अलावा गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए 11 विकेट भी अपने नाम किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 29 रन देकर 5 विकेट हासिल करने का रहा।
webdunia
4. केन विलियम्सन : न्यूजीलैंड टीम को कभी भी लोग सीरियस नहीं लेते लेकिन यह टीम कई बार चमत्कार कर चुकी है। केन विलियम्सन की चतुर कप्तानी के कारण यह टीम फाइनल के दरवाजे तक पहुंची। खुद विलियम्सन ने भी इस विश्व कप में 2 शतक और 2 अर्धशतक के सहारे 74.96 के स्ट्राइक रेट से 578 रन बनाए और इस विश्व कप के चौथे टॉप स्कोर बने।
 
विलियम्सन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तब शतक जड़ा था, जब शून्य पर ही पहला विकेट गिर चुका था। उनका दूसरा शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ आया। पूरे विश्व कप में उनकी शानदार कप्तानी मिसाल बन गई। विलियम्सन ने इस विश्व कप में 50 चौके लगाए और 3 छक्के उड़ाए।
 
webdunia
5. जो रूट : इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट ने विश्व कप में 92.89 के स्ट्राइक के साथ कुल 556 रन बनाए जिमें 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। रूट का उच्चतम स्कोर 107 रन का रहा। उनके बल्ले से 48 चौके और 2 छक्के निकले। रूट का दुर्भाग्य रहा कि वे फाइनल में केवल 7 रन ही बना सके लेकिन इस विश्व के टॉप फाइव बल्लेबाजों की सूची में वे पांचवां स्थान हासिल करने में सफल रहे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

खत्म हुआ 44 साल का इंतजार, 'बाउंड्री' के दम पर पहली बार इंग्लैंड बना वर्ल्ड कप चैंपियन