वर्ल्ड कप क्रिकेट : वेस्टइंडीज को 125 रन से हराकर टीम इंडिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के नजदीक

गुरुवार, 27 जून 2019 (22:44 IST)
मैनचेस्टर। कप्तान विराट कोहली (72) और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 56) के शानदार अर्द्धशतकों के बाद तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी (16 रनों पर 4 विकेट) और जसप्रीत बुमराह (9 रनों पर 2 विकेट) की दमदार गेंदबाजी से भारत ने वेस्टइंडीज के आईसीसी विश्व कप मुकाबले में गुरुवार को 125 रनों से कुचलकर सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया।
 
भारत ने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 268 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद वेस्टइंडीज को 34.2 ओवरों में 143 रनों पर ढेर कर दिया। भारत की 6 मैचों में यह 5वीं जीत हैं और 11 अंकों के साथ उसने सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है।
 
टूर्नामेंट में एकमात्र अपराजित टीम भारत अब सेमीफाइनल में जगह बनाने से मात्र 1 कदम दूर रह गया है। भारत ने 1983 की अपनी खिताबी जीत के दौरान वेस्ट इंडीज को इसी मैदान पर 34 रनों से हराया था। वेस्ट इंडीज की 7 मैचों में यह 5वीं हार है और इसके साथ ही वह विश्व कप से बाहर हो गई है। अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बाद वेस्ट इंडीज विश्व कप से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गई है।
 
भारत इस जीत के बाद अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत की जीत के सूत्रधार रहे विराट ने 82 गेंदों पर 72 रनों में 8 चौके लगाए जबकि धोनी ने 61 गेंदों पर नाबाद 56 रनों में 3 चौके और 2 छक्के लगाए। धोनी ने अपने दोनों छक्के पारी के आखिरी ओवर में मारे।
 
ओपनर लोकेश राहुल ने 48 और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 46 रनों का योगदान दिया। धोनी और पांड्या ने 6ठे विकेट के लिए 70 रनों की बेशकीमती साझेदारी की। धोनी ने 8 रनों के निजी स्कोर पर विकेटकीपर से मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए नाबाद अर्द्धशतक बनाया।
 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय ओपनरों लोकेश राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 29 रन जोड़े। लेकिन इस टूर्नामेंट में अब तक 2 शतक मार चुके रोहित शर्मा लगातार दूसरे मैच में सस्ते में आउट हो गए। अफगानिस्तान के खिलाफ 1 रन पर आउट होने वाले रोहित ने इस बार 23 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 18 रन बनाए।
 
रोहित को केमार रोच ने विकेटकीपर शाई होप के हाथों कैच कराया। भारत को पहला झटका 29 रन के स्कोर पर लगा। राहुल और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की। राहुल इस विश्व कप में अपने दूसरे अर्द्धशतक से मात्र 2 रन दूर थे कि वेस्ट इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने उन्हें बोल्ड कर दिया। राहुल ने 64 गेंदों पर 48 रनों में 6 चौके लगाए।
ऑलराउंडर विजय शंकर ने एक बार फिर निराश किया। चौथे नंबर पर उतरे शंकर को रोच ने शाई होप के हाथों कैच करा दिया। शंकर ने 19 गेंदों पर 14 रनों में 3 चौके लगाए। राहुल का विकेट 98 और शंकर का विकेट 126 के स्कोर पर गिरा। केदार जाधव इस बार निराश कर गए और 10 गेंदों में 7 रन बनाकर रोच का तीसरा शिकार बन गए। जाधव का कैच भी होप ने लपका। जाधव का विकेट 140 के स्कोर पर गिरा।
 
एक छोर पर जमकर खेल रहे विराट शतक की ओर बढ़ते दिखाई दे रहे थे लेकिन टूर्नामेंट में लगातार चौथा अर्द्धशतक बनाने के बाद वे फिर एक बार शतक से दूर रह गए। पिछले 3 मैचों में 82, 77 और 67 रन बनाने वाले विराट इस बार 82 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 72 रन बनाकर आउट हुए। कैरेबियाई कप्तान होल्डर ने भारतीय कप्तान का विकेट लिया।
 
विराट का विकेट 180 के स्कोर पर गिरा। विराट का विकेट गिरने से पहले भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैरेबियाई विकेटकीपर ने डबल जीवनदान दिया। उस समय भारत का स्कोर 154 और धोनी का स्कोर 8 रन था। लेफ्ट आर्म स्पिनर फाबियन एलेन को खेलने की कोशिश में धोनी क्रीज से काफी बाहर निकल आए लेकिन होप पहले प्रयास में गेंद को नहीं पकड़ सके और दूसरे प्रयास में भी गेंद उनके हाथ से छिटक गई जबकि धोनी क्रीज से काफी दूर थे।
 
विराट और धोनी ने 5वें विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की। धोनी ने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए विराट का विकेट गिरने के बाद ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ भारतीय पारी को संभाला। धोनी ने धैर्य के साथ खेलते हुए पांड्या के साथ 6ठे विकेट के लिए 70 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। पांड्या ने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए 38 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 46 रन बनाए।
 
पांड्या का विकेट 250 के स्कोर पर गिरा। उन्हें शेल्डन कोट्रेल ने एलेन के हाथों कैच कराया। कोट्रेल ने इसी ओवर में मोहम्मद शमी को विकेट के पीछे होप के हाथों कैच करा दिया। भारत ने अपना 7वां विकेट 252 के स्कोर पर गंवाया। होप की पारी का यह चौथा कैच था।
 
धोनी ने आखिरी ओवर में ओशन थॉमस की पहली गेंद पर छक्का और चौथी गेंद पर चौका मारकर इस विश्व कप में अपना पहला अर्द्धशतक पूरा कर लिया। पिछले मुकाबले में 28 रनों की धीमी पारी के लिए आलोचना झेलने वाले धोनी ने भारत के लिए नाजुक मौके पर इस मैच में अर्द्धशतकीय पारी खेली जिसकी बदौलत भारत 268 रनों के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंच सका। उन्होंने आखिरी गेंद से पहले नया बल्ला मंगाया और अंतिम गेंद पर छक्का जड़ा।
 
धोनी ने 61 गेंदों पर नाबाद 56 रनों में 3 चौके और 2 छक्के लगाए। वेस्ट इंडीज की ओर से रोच ने 36 रनों पर 3 विकेट, कोट्रेल ने 50 रनों पर 2 विकेट और होल्डर ने 33 रनों पर 2 विकेट लिए।
 
लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्ट इंडीज की टीम क्रिस गेल को शुरुआत में गंवाने के बाद मुकाबले में नहीं लौट पाई। भारत के तेज और स्पिन गेंदबाजों के सामने कैरेबियाई बल्लेबाज टिक नहीं पाए। गेल 6 रन ही बना सके और उनका महत्वपूर्ण विकेट मोहम्मद शमी ने लिया जिन्होंने पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी। शमी ने वेस्ट इंडीज के विकेटकीपर शाई होप को भी बोल्ड किया।
 
वेस्ट इंडीज के लिए सुनील अम्ब्रीश ने सर्वाधिक 31, निकोलस पूर्ण ने 28 और शिमरॉन हेत्माएर ने 18 रन बनाए। वेस्ट इंडीज ने 2 विकेट पर 71 रनों की स्थिति से अपने आखिरी 8 विकेट 72 रन जोड़कर गंवाए।
 
शमी ने मात्र 16 रनों पर 4 विकेट, बुमराह ने 9 रनों पर 2 विकेट, युजवेंद्र चहल ने 39 रनों पर 2 विकेट, हार्दिक पांड्या ने 28 रनों पर 1 विकेट और कुलदीप यादव ने 35 रनों पर 1 विकेट लिया। कप्तान विराट 'मैन ऑफ द मैच' बने। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख World Cup : धोनी ने लगाया 72वां अर्द्धशतक, वनडे में सबसे ज्‍यादा अर्द्धशतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बने