Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

MCD Election : अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली नगर निगम में सत्ता में आते ही भ्रष्टाचार करेंगे समाप्त

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 11 नवंबर 2022 (20:43 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगामी 4 दिसंबर को होने वाले नगर निगम (MCD) चुनावों के लिए शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (AAP) की 10 गारंटी की घोषणा की, जिसमें शहर में 3 भराव स्थलों को साफ कराने, नगर निगम में भ्रष्टाचार खत्म करने, निगम कर्मचारियों को समय पर वेतन देने जैसी बातें शामिल हैं।

केजरीवाल ने कहा, ‘आप’ हमेशा अपने वादों को पूरा करती है। उन्होंने कहा कि ये गारंटी फेविकोल का जोड़ है। इन गारंटी के जरिए केजरीवाल ने दिल्ली को सर्वश्रेष्ठ वैश्विक शहर बनाने का खाका पेश किया। भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने दावा किया कि चार दिसंबर को आगामी नगर निगम चुनाव में पार्टी 20 से ज्यादा सीटें नहीं जीतेगी।

केजरीवाल ने कहा, निगम पर 15 साल से अधिक समय से शासन करने वाली भाजपा ने निगम के लिए संकल्प पत्र जारी किया है और चुनाव के बाद इसे कचरे के डिब्बे में फेंक देगी। उन्होंने कहा, सात दिसंबर के बाद उनके ‘वचन पत्र’ का भी यही हश्र होगा। पिछले चुनाव में पार्टी ने कहा था कि वह कचरे के पहाड़ों को साफ करेंगे, लेकिन अब कहते हैं कि यह हर शहर में है। क्या टोक्यो, न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन और पेरिस में भी इस तरह कचरे के पहाड़ हैं।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के निवासी चुनाव का इंतज़ार कर रहे थे, ताकि वह ‘आप’ को सत्ता में ला सकें। उन्होंने कहा, वर्तमान नगर निकाय ने दिल्ली के लोगों को धोखा दिया है। ‘आप’ ने वादे किए हैं। हमारी गारंटी फेविकोल का जोड़ है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि ‘आप’ अगले चुनाव से पहले प्रत्‍येक गारंटी को पूरा करेगी।

पहली गारंटी के तहत केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के तीनों कचरे के पहाड़ साफ किए जाएंगे और शहर को सुंदर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा, हम कचरा फेंकने के लिए 16 नए स्थान तय करने की उनकी (भाजपा की) योजना को भी ठंडे बस्ते में डाल देंगे। हम लंदन, पेरिस, टोक्यो के विशेषज्ञों को इस पर काम करने के लिए बुलाएंगे। हम दिल्ली की सड़कों और गलियों को साफ करेंगे।

दूसरी गारंटी के तहत, निगम को भ्रष्टाचार से मुक्त करने का आश्वासन देते हुए केजरीवाल ने दावा किया कि आवासीय विभाग सबसे अधिक भ्रष्टाचार से ग्रस्त है और सभी योजनाओं और मानचित्रों को मंजूरी देने की प्रक्रिया को डिजिटल और सरल बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा, दिल्ली सरकार में पारदर्शी शासन की तरह, हम यहां भी कुछ ठोस करेंगे। हम इमारतों में मामूली उल्लंघन को नियमित करने के लिए एकमुश्त योजना लाएंगे। तीसरी, चौथी और पांचवीं गारंटी में पार्किंग संकट का समाधान, आवारा पशुओं की समस्या को खत्म करना और निगम के तहत सड़कों की मरम्मत शामिल है।

केजरीवाल ने कहा, बहुत सारी आवारा गाय, कुत्ते और बंदर हैं जो निवासियों के लिए समस्या पैदा करते हैं। हम उनके लिए भी एक समाधान लाएंगे। आज सभी निगम द्वारा निर्मित सड़कें जर्जर हैं। हम उनकी मरम्मत करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वह अब किसी के आने-जाने में बाधा न डालें।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने छठी गारंटी के तहत कहा, निगम के स्कूल, डिस्पेंसरी और अस्पताल बदहाल हालत में हैं। उन्होंने कहा, हम उनकी मरम्मत करेंगे जैसा हमने अपनी सरकार के तहत किया है। केजरीवाल ने कहा, निगम द्वारा बनाए गए पार्क एक आपदा हैं और उनका इरादा इनका सौंदर्यीकरण करने का है।

उन्होंने कहा, आठवीं गारंटी ठेका कर्मियों के नियमितीकरण की है। कई कर्मचारियों को महीनों तक भुगतान नहीं किया जाता है उन सभी को समय पर भुगतान किया जाएगा। चाहे हम धन की व्यवस्था कैसे भी करें सभी को महीने के पहले सप्ताह के भीतर उनका वेतन मिल जाएगा।

यह आरोप लगाते हुए कि लाइसेंस प्राप्त करने के लिए भुगतान की जाने वाली रिश्वत के कारण व्यापारी गंभीर संकट में थे। उन्होंने कहा कि ‘आप’ ने इस प्रणाली को सरल और डिजिटल बनाने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा, हम कन्वर्जन और पार्किंग शुल्क खत्म करेंगे। हम ‘इंस्पेक्टर राज’ खत्म करेंगे। हम सभी सील की गई दुकानों को खोलेंगे और व्यापारियों की सभी चिंताओं को सुनेंगे और उनका समाधान करेंगे। दसवीं गारंटी के तहत केजरीवाल ने फेरीवालों को वेंडिंग जोन में बैठने का लाइसेंस देने का वादा किया।

उन्होंने कहा, हम फेरीवालों के लिए वेंडिंग जोन बनाएंगे, ताकि वह परेशान न हों। दिल्ली सरकार ने कई साल पहले नीति बनाई थी लेकिन निगम ने इसे कभी लागू नहीं किया। हम फेरीवालों को बिना किसी भय के इन वेंडिंग जोन में बैठने का लाइसेंस देंगे।

केजरीवाल ने मुफ्त योग कक्षाओं और रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ जैसे अभियानों का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वह प्रगति में बाधा डालने वाले लोगों को वोट न दें। उन्होंने कहा, उसे वोट दें जो काम करेगा, बदलाव लाएगा। योग छोड़ने वालों को वोट न दें, योग शुरू करने वालों को वोट दें। उन्हें वोट दें जिन्होंने आपके बच्चों के लिए स्कूल बनाया, न कि उन्हें जो लड़ाई और गाली देते हैं।

केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में विकास को रोकने की कोशिश करने वालों को वोट न दें, दिल्ली को बढ़ना चाहिए। उन्हें वोट न दें जो इस देश को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, उन्हें वोट दें जो भारत को नंबर एक बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, मैं मीडिया को यह लिखकर दे सकता हूं कि भाजपा 20 से ज्यादा सीटें नहीं जीतेगी।

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि ‘आप’ को रोकने के लिए निगम चुनाव और गुजरात विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं। केजरीवाल ने कहा, लेकिन आम आदमी पार्टी गुजरात और निगम दोनों चुनाव जीतेगी। दिल्ली के 250 वार्ड के लिए होने वाले मतदान के परिणाम 7 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।(भाषा)
Edited by : Chetan Gour

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

MCD Election : भाजपा नेता सिरसा का आरोप- चुनाव समिति में टाइटलर को शामिल कर कांग्रेस ने सिखों का अपमान किया