दीपावली 2019 : धन प्राप्ति के 5 अचूक उपाय

लक्ष्मी प्राप्ति हेतु दीपावली पर कई लोग साधारण, ज्योतिषीय तो कई लोग तां‍त्रिक उपाय करते हैं। यहां प्रस्तुत है साधारण उपाय।
 
 
1.पीली कौड़ियां : दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन में पीली कौड़ियां रखें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और उनका आशीर्वाद सैदव आप पर बना रहेगा। पूजा के बाद इन कौड़ियों को अपनी तिजोरी में रख लें।
 
2.झाडू की पूजा : धन तेरस पर झाड़ू जरूर खरीदें और इसी से घर की सफाई करें। इस झाड़ू को किसी भी आने वाले अतिथि की नजर से छुपा कर रखें और बाद में उस झाड़ू की पूजा करके उसे किसी मंदिर में दान करके नई झाड़ू खरीद लाएं।  
3.पीपल को दीपदान : दिवाली की रात को पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाकर घर लौटते वक्त पीछे मुड़कर ना देखें और ना ही रास्ते में किसी से वार्तालाप के लिए रुकें। सीधे घर आ जाएं।
 
4.कमल का फूल : दीपावली की रात को किसी महालक्ष्मी मंदिर में जाकर पांच कमल के फूल अर्पित करें और पांच दीपक जलाएं जिससे माता लक्ष्‍मी प्रसन्न होकर आपके घर को धन समृद्धि से भर देगी।
 
5.लघु नारियल : लाल कपड़े में उन लघु नारियलों को लपेटकर तिजोरी में रख दें और दीपावली के दूसरे दिन किसी नदी या तालाब में विसर्जित करने से लक्ष्मी लंबे समय तक आपके घर में निवास करती है। विसर्जित करने के बाद दूसरा लघु नारियल तिजोरी में रख सकते हैं। एकाक्षी नारियल को घर में रखने से धन लाभ होता है, साथ ही कई प्रकार की समस्याएं स्वत: ही दूर हो जाती हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख गोवर्धन पूजा 2019 मुहूर्त : कौन से शुभ समय में करें अन्नकूट की पूजा