इन 5 हेल्थ कारणों से फड़कती है आंख, जरूर जानें

अगर आंख फड़कने का मतलब आपको भी यही लगता है कि यह किसी शुभ या अशुभ बात की निशानी है, तो आप गलत हो सकते हैं। जी हां, आंख फड़कने का कारण आपकी सेहत भी हो सकती है। जानिए सेहत के यह 5 कारण, जो आंख फड़कने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। तो अब अगर आपकी आंख फड़क रही हो, तो इन कारणों पर भी एक बार जरूर विचार करें - 
 
यह भी पढ़ें : आंखों की 5 समस्याओं का पक्का इलाज, जरूर जानें
 
1 आंखों की समस्या - आंखों में मांस पेशियों से संबंधित समस्या होने पर भी आंख फड़क सकती है। अगर लंबे समय से आपकी आंख फड़क रही है, तो एक बार आंखों की जांच जरूर करवा लें। हो सकता है आपको चश्मा लगाने की जरूरत हो या आपके चश्मे का नंबर बलने वाला हो।
 
यह भी पढ़ें : किन धातु बर्तनों में पकाएं खाना, जरूर जानें उपयोगी जानकारी
 
2 तनाव - तनाव के कारण भी आपकी आंख फड़क सकती है। खास तौर से जब तनाव के कारण आप चैन से सो नहीं पाते और आपकी नींद पूरी नहीं होती, तब आंख फड़कने की समस्या हो सकती है।
 
यह भी पढ़ें :  कभी सुने हैं तनाव के फायदे? जानें 5 कारण


3 थकान - अत्यधिक थकान होने पर आंखों में भी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा आंखों में थकान या कम्यूटर, लैपटॉप पर ज्यादा देर काम करते रहने से भी यह समस्या हो सकती है। इसके लिए आंखों को आराम देना जरूरी है। 
4 सूखापन - आंखों में सूखापन होने पर भी आंख फड़कने की समस्या होती है। इसके अलावा आंखों में एलर्जी, पानी आना, खुजली आदि समस्या होने पर भी ऐसा हो सकता है।
 
5 पोषण - शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर आंख फड़कने की समस्या पैदा सकती है। इसके अलवा अत्यधिक कैफीन का शराब का सेवन र्भी इस समस्या को जन्म देता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख गुरु पूर्णिमा : गुरु से मिला मंत्र ही देता है पूर्णता