Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पर्यावरण संवाद सप्ताह 2021 : जिम्मी मगिलिगन सेंटर पर विश्व पर्यावरण दिवस का उत्सव 31 मई से शुरू

webdunia
environment week


'पर्यावरण पुनर्स्थापन' पर्यावरण संवाद सप्ताह 
 
31 मई  से 5 जून 2021 
 
जिम्मी मगिलिगन सेंटर पर विश्व पर्यावरण दिवस  2021 के लिए पर्यावरण संवाद सप्ताह आरंभ
 
कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन की स्थिति में जिम्मी मगिलिगन सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट  द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस 2021 के अवसर पर हर साल की तरह पर्यावरण संवाद सप्ताह का आयोजन किया गया है फर्क इतना ही है कि इस बार ग्राम सनावदिया की बजाय इंदौर के सबसे बड़े सोशल मीडिया ग्रुप Indorewale के फेसबुक और यूट्यूब चैनल से लाइव के माध्यम से जुड़ेंगे।
 
इस बार के अतिथिगण -  श्री अतुल बगाई, पूर्व आई एस, भारत यू एन ई पी UNEP के प्रमुख , श्री राजेन्द्र सिंह, वाटर मैन, मैग्सेसे पुरुस्कार प्राप्त,  डॉ वंदना शिवा, पर्यावरणविद और एक्टिविस्ट, पद्मभूषण श्री अनिल जोशी , पर्यावरणविद और एक्टिविस्ट, मालवा क्षेत्र के पर्यावरण कार्यकर्ता और सक्रिय नागरिक, श्री देव वासुदेवन, श्री अमरीश केला, श्री अविनाश सेठी , इनके साथ उज्जैनवाले सोशल मीडिया ग्रुप के फाउंडर्स श्री संजय व्यास और श्री जयवंत दाभाड़े...
 
विश्व पर्यावरण दिवस 2021 के दिन इस संवाद सप्ताह कार्यक्रम का समापन इंदौर डिविजनल कमिश्नर IAS डॉ. पवन शर्मा करेंगे। 
 
इसका आयोजन डॉ. जनक पलटा मगिलिगन प्रतिवर्ष करती आ रहीं है, इस बार भी कार्यक्रम की मॉडरेटर वही हैं...
 
इस कार्यक्रम के होस्ट और संयोजक समीर शर्मा, स्टार्टअप मेंटर और इंदौरवाले ग्रुप के फाउंडर 

कार्यक्रम फेसबुक, यूट्यूब पर लाइव होगा।
 
इस वर्ष की थीम - 
यू एन ई पी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने इस बार 2021 का विषय  'पर्यावरण पुनरुथान' (इकोसिस्टम रीस्टोरेशन) घोषित किया है... 
 
क्या होगी कार्यक्रम की रूपरेखा -
जिम्मी मगिलिगन सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट द्वारा आयोजित साप्ताहिक पर्यावरण व्याख्यान माला(31 मई -5 जून, 2021) का उद्घाटन ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से 31 मई, 2021 को शाम 5 बजे से इंदौर के सबसे बड़े सोशल मीडिया  ग्रुप इंदौरवाले के फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा। 
 
मुख्य अतिथि और सभी प्रख्यात वक्ता अपने जीवन, ज्ञान और अनुभव के साथ सभी मुद्दों पर पर्यावरण प्रेमियों को संबोधित करेंगे, इस विश्वव्यापी महामारी से लिए विशेष रूप से सबक और पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली के लिए समाधान, सलाह और मार्गदर्शन देंगे।
 
प्रथम दिन में सप्ताह भर चलने वाले इस व्याख्यान माला का उद्घाटन और सत्र शुभारम्भ मुख्य अतिथि श्री अतुल बगई (पूर्व आईएएस) , कंट्री हेड यूएनईपी इंडिया द्वारा किया जाएगा। वह भारत को बहाल करने में लोगों की भागीदारी का आह्वान करेंगे। 
 
दूसरे दिन तरुण भारत संघ के संस्थापक वाटरमैन ऑफ इंडिया, श्री राजेंद्र सिंह, पारिस्थितिक तंत्र को बनाए रखने के लिए भारत के जल संसाधनों के कायाकल्प पर जोर देंगे। 
 
तीसरे दिन ग्लोबल बायोडायवर्सिटी एडवोकेट और पर्यावरण कार्यकर्ता डॉ वंदना शिवा मुख्य रूप से लोगों के स्वास्थ्य के लिए हमारे अपने भारतीय भोजन को पुनः प्राप्त करने के तरीकों और महत्व पर प्रकाश डालेंगी। 
 
चौथे दिन पद्मभूषण श्री अनिल जोशी, पर्यावरण कार्यकर्ता,  भारतीय पर्यावरण तंत्र में जल, वनस्पति और जीव संरक्षण और शून्य अपशिष्ट पर वार्ता करेंगे। 
 
पांचवे दिन सोशल मालवा क्षेत्र के इंदौर और उज्जैन क्षेत्र के ग्रीन हीरोज़ के साथ चर्चा होगी जो पर्यावरण संरक्षण पर जमीनी कार्य कर रहे हैं, मालवा क्षेत्र के पर्यावरण कार्यकर्ता और सक्रिय नागरिक, श्री देव वासुदेवन, श्रीअमरीश केला, श्रीअविनाश सेठी , इनके साथ उज्जैनवाले सोशल मीडिया ग्रुप के फाउंडर्स श्री संजय व्यास और श्री जयवंत दाभाड़े अपने अनुभव और गतिविधियां साझा करेंगे...
 
अंतिम दिन, विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून, 2021 को मुख्य अतिथि डॉ. पवन कुमार शर्मा संभागीय आयुक्त, इंदौर, सप्ताह भर के सुनियोजित आयोजन का समापन अपने उद्बोधन के साथ करेंगे।
 
इसी दिन डॉ. जनक पलटा मगिलिगन 'पर्यावरण पुनरुथान'( इकोसिस्टम रीस्टोरेशन) के लिए सप्ताह भर चलने वाले संवाद के परिणाम, कार्य योजना पर कार्यक्रम में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी और धन्यवाद निवेदित करेंगी... 
 
कार्यक्रम सभी के लिए  इस फेसबुक लिंक  - www.facebook.com/groups/Indorewale पर खुला है... 
यूट्यूब लिंक - https://www.youtube.com/c/Indorewale
 
फेसबुक लिंक  - www.facebook.com/groups/Indorewale 
यूट्यूब लिंक - https://www.youtube.com/c/Indorewale
webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UP : कारीगर और श्रमिकों के लिए राहत भरी खबर, खादी ग्रामोद्योग को मिला 45 करोड़ का ऑर्डर