इस फेस्टिव सीजन जरूर ट्राय करें nail art, हाथों की खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद

हाथों की खूबसूरती के लिए केवल मैनीक्योर, वैक्स करवाना ही काफी नहीं है, बल्कि आपके नाखून भी अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप अपने हाथों का आकर्षण बढ़ाना चाहती हैं तो नाखूनों को सुंदर बनाने पर भी ध्यान दें। नेल आर्ट से आप अपने नाखूनों को साधारण नेल पॉलिश लगाने की तुलना में काफी ज्यादा सुंदर और आकर्षक बना सकती है। 
 
आइए, जानें nail art से संबंधित कुछ बातें -
 
1 पहले जहां नाखूनों को सुंदर दिखाने के लिए सिर्फ अलग-अलग रंग के नेल पेंट का सहारा लिया जाता था, वहीं अब इन पर अलग-अलग डिजाइन देकर विभिन्न प्रकार की आकृतियां भी बनाई जा रही हैं। नाखूनों पर किए गए आर्ट वर्क को ही नेल आर्ट कहा जाता है।

ALSO READ: Navratri व्रत में जी भरकर खाएं मखाने, होंगे गजब के 5 सेहत फायदे
 
2 नेल आर्ट के जरिए नाखूनों को अलग-अलग डिजाइन, चमकीले रंग और स्टोंस आदि लगाकर सजाया जाता है जिससे आपके नाखून आकर्षक और सुंदर दिखते हैं।
 
3 नेल आर्ट का प्रचलन सबसे पहले फ्रांस से शुरू हुआ और धीरे-धीरे इसे अमेरिका की महिलाओं ने अपनाना शुरू कर दिया। अब तो पूरे विश्व की महिलाएं न केवल विशेष अवसर पर बल्कि आमतौर पर भी अपने नाखूनों को सजाने के लिए नेल आर्ट को अपना रही हैं।

ALSO READ: क्या आप जानते हैं कान छिदवाने से होते हैं 7 गजब के सेहत फायदे?
 
4 मॉल्स के अलावा आजकल शहरों के तमाम ब्यूटी पॉर्लरों में भी नेल आर्ट स्पेशलिस्ट काम कर रहे हैं, जहां से आप इस नवरात्रि व किसी अन्य अवसर के लिए नाखूनों पर नेल आर्ट करवा सकती हैं।
 
5 नेल आर्ट से साधारण महिला को भी ट्रेंडी लुक मिल जाता है। नेल आर्ट को करवाते समय आप नेल पेंट के ब्रांड के साथ कोई समझौता न करें, नहीं तो नाखून पीले होकर टूटने लगेंगे।
 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख katyayani maa : आज मां कात्यायनी इस प्रसाद से होंगी बहुत खुश, देंगी सुंदरता और आकर्षण का वरदान