Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

FIFA WC 2018 : मेक्सिको को 2-0 से हराकर ब्राजील क्वार्टर फाइनल में, सबसे ज्यादा गोल भी ब्राजील के नाम

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 2 जुलाई 2018 (22:16 IST)
समारा। करिश्माई फॉरवर्ड नेमार और राबर्टो फर्मिनो के 1-1 गोल की बदौलत 5 बार के चैंपियन ब्राजील ने मेक्सिको को 2-0 से हराते हुए फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसका मुकाबला आज खेले जाने वाले दूसरे मैच (जापान और बेल्जियम) के विजेता से होगा। 1930 से शुरू हुए विश्व कप फुटबॉल में अब ब्राजील की टीम सबसे ज्यादा 228 गोल दागने वाली टीम बन गई है। उसने जर्मनी को पीछे छोड़ा है जिसके नाम 226 गोल थे।
 
 
ब्राजील और मेक्सिको के बीच खेले गए मैच में पहले हॉफ के 15 मिनट को छोड़ दिया जाए तो पूरे मैच पर 5 बार का चैंपियन ब्राजील ही हावी रहा। इस विश्व कप में 4 वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी, अर्जेंटीना, पुर्तगाल और स्पेन के बाहर होने के बाद सबसे ज्यादा फेवरेट ब्राजील ही बचा है।
 
स्टेडियम में जमा 41 हजार 970 दर्शकों के समक्ष स्टार खिलाड़ी नेमार ने इस मैच में अपना जलवा दिखाया और ड्रिबलिंग का शानदार नमूना पेश किया। खेल का पहला हॉफ गोलरहित बीतने के बाद दूसरे हॉफ की शुरुआत से ब्राजील ने शानदार मूव बनाते हुए लगातार हमले किए। 51वें मिनट पर 26 साल के नेमार ने शानदार मूव पर गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 से आगे किया। नेमार का ये 57वां अंतरराष्ट्रीय और इस विश्व कप में दूसरा गोल था।
webdunia
पहले हॉफ में मेक्सिको ने जो प्रभावी खेल दिखाया था, उसकी झलक दूसरे हॉफ में बिलकुल नहीं मिली। उसके आक्रमण दिशाहीन रहे जबकि ब्राजील अपनी ख्याति के अनुरूप मूव बनाता रहा। निर्धारित खेल खत्म होने के 2 मिनट पर बदलाव के रूप में आए रॉबर्टो फर्मिनो ने नेमार से शॉट पर मेक्सिको के गोलकीपर से छूटी बॉल पर पैर अड़ाते हुए ब्राजील को दूसरा गोल दिलवा दिया। इस विश्व कप में फर्मिनो गोल दागने वाले ब्राजील के 5वें खिलाड़ी बने हैं। फर्मिनो का यह पहले विश्व कप में पहला अंतरराष्ट्रीय गोल था।
 
अंतिम मिनटों और 6 मिनट के इंजुरी समय में ब्राजील के हमले जारी रहे। अं‍तत: ब्राजील ने यह मैच 2-0 से जीतकर लगातार 7वें विश्व कप में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। दूसरी तरफ मेक्सिको भी लगातार 7वीं मर्तबा विश्व कप के राउंड 16 से बाहर हो रहा है। ब्राजील की टीम पिछले 16 अंतरराष्ट्रीय मैचों से अपराजेय है, आखिरी बार 2016 में उसे पेरू ने हराया था।
इस मैच के जरिए एक बार फिर नेमार अपनी टीम के लिए 'सुपर हीरो' बनकर मैदान से बाहर आए। मेक्सिको कभी भी विश्व कप में ब्राजील को नहीं हरा पाया है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्राजील से मेक्सिको ने 40 मैच खेले हैं और उसमें से उसे सिर्फ 10 मैच में जीत मिली है। 23 बार ब्राजील जीता है, जबकि 7 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं।

दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ फ़ॉरवर्डों लियोनल मैसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के राउंड 16 में बाहर हो जाने के बाद एक और स्टार फॉरवर्ड नेमार का जलवा विश्व कप में बना हुआ है। मेक्सिको ने ग्रुप चरण में जर्मनी को लुढ़काया था लेकिन ब्राजील ने मेक्सिको को राउंड 16 में ही थाम लिया।
        
ब्राजील की टीम लगातार 13वीं बार ग्रुप चरण पार करके नॉकऑउट में खेल रही थी और पिछले 19 विश्व कप में 17 वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। मेक्सिको का इस हार से 1970 और 1986 के बाद पहली बार क्वार्टर फाइनल में जाने का सपना टूट गया। मेक्सिको इस तरह लगातार सातवीं बार राउंड 16 में ही बाहर हो गया। अपनी टीम के विश्व कप से बाहर होते ही मेक्सिको के समर्थक रो पड़े।
 
विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीम बनी ब्राजील : नेमार ने आज जैसे ही मेक्सिको के खिलाफ पहला गोल दागा, वैसे ही ब्राजील की टीम विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा 227 गोल करने वाली टीम बन गई। हालांकि फर्मिनो के गोल से उसने यह संख्या 228 पर पहुंचा दी। जर्मनी की टीम विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में दूसरे (226), अर्जेंटीना तीसरे (137), इटली चौथे (128) और फ्रांस 5वें (113) स्थान पर है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

विम्बलडन में फेडरर और सिलिच जीते, यूएस ओपन चैंपियन स्टीफंस बाहर