Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

21 नवंबर को कतर बनाम इक्वाडोर के मैच से शुरु होगा FIFA World Cup, जानिए किस ग्रुप में है कौन सी टीम

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 2 नवंबर 2022 (12:28 IST)
दोहा:फीफा विश्व कप 2022 के शेड्यूल के मुताबिक टूर्नामेंट 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक कतर के आठ स्टेडियमों में खेला जाएगा। मध्य पूर्व के किसी देश के लिए विश्व कप की मेजबानी करने का यह पहला मौका है। पहले दिन चार मैच होंगे।

मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच अल बेयट स्टेडियम में पहले मैच के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। इसी दिन इंग्लैंड और ईरान, सेनेगल और नीदरलैंड तथा अमेरिका और यूरोपीय प्लेऑफ (वेल्स/स्कॉटलैंड/यूक्रेन) जीत कर आने वाली टीम के बीच मुकाबला होगा।

लियोनेल मेस्सी की अगुवाई वाली अर्जेंटीनियाई टीम 22 नवंबर को साऊदी अरब के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत करेगी। उसी दिन रॉबर्ट लेवांडोव्स्की का पोलैंड मैक्सिको से भिड़ेगा, जबकि 24 नवंबर को क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पुर्तगाल अपने पहले मैच में घाना के सामने होगा।

गत चैंपियन फ्रांस 22 नवंबर को इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ विजेता (ऑस्ट्रेलिया/यूएई/पेरू) से खेलेगा, जबकि स्पेन और जर्मनी के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला 27 नवंबर को खेला जाएगा। टूर्नामेंट का राउंड ऑफ 16 चरण तीन से छह दिसंबर के बीच होगा और इसके बाद नौ तथा 10 दिसंबर को क्वार्टर फाइनल और फिर 13 तथा 14 दिसंबर को सेमीफाइनल मुकाबले होंगे।
webdunia

फीफा विश्व कप :स्पेन, जर्मनी और जापान ग्रुप ऑफ डैथ में

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल फेडरेशन (फीफा) ने आगामी 2022 फीफा विश्व कप के ड्रॉ घोषित कर दिए हैं।ग्रुप ई को ग्रुप ऑफ डैथ कहा जा रहा है, क्योंकि इसमें 2010 विश्व कप चैंपियन स्पेन, चार बार के खिताब विजेता जर्मनी और एशियाई पावरहाउस जापान को शामिल किया गया, जिसने रूस में हुए 2018 फीफा विश्व कप में नॉकआउट चरण में प्रवेश किया था। इसके अलावा इस ग्रुप में इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ विजेता कोस्टा रिका या न्यूजीलैंड जुड़ेगा।

मेजबान कतर 21 नवंबर को विश्व कप के पहले मैच में इक्वाडोर के खिलाफ खेलेगा। विश्व कप में पदार्पण कर रहे मौजूदा एशियाई चैंपियन कतर का सामना ग्रुप ए में नीदरलैंड और अफ्रीका चैंपियन सेनेगल से भी होगा। वहीं पांच बार के विश्व विजेता ब्राजील को ग्रुप जी में सर्बिया, स्विट्जरलैंड और कैमरून के साथ रखा गया है। ब्राजील, सर्बिया और स्विट्जरलैंड को पिछले विश्व कप में भी एक ही ग्रुप में रखा गया था।
webdunia

लियोनेल मेसी के नेतृत्व वाला अर्जेंटीना ग्रुप सी में रॉबर्ट लेवांडोव्स्की के पोलैंड, मैक्सिको और सऊदी अरब का सामना करेगा, जबकि क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पुर्तगाल को घाना, उरुग्वे और दक्षिण कोरिया के साथ ग्रुप एच में रखा गया है।

डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस डेनमार्क और ट्यूनीशिया के साथ ग्रुप डी में है, जिसमें इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ जीतने वाली एक टीम भी जुड़ेगी, जो ऑस्ट्रेलिया, यूएई या पेरू हो सकती है।

वहीं इंग्लैंड और अमेरिका ग्रुप बी में एक-दूसरे से मिलेंगे, जहां ईरान और यूरोपीय प्लेऑफ विजेता वेल्स, स्कॉटलैंड या यूक्रेन चौथी टीम होगी। इसके अलावा 2018 के सेमीफाइनलिस्ट बेल्जियम और क्रोएशिया ग्रुप एफ में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे, जिसमें अन्य दो टीमें कनाडा और मोरक्को है।

फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने ड्राॅ समारोह में कहा, “ यहां कतर में फीफा विश्व कप के लिए 30 लाख से अधिक दर्शक होंगे और पांच अरब लोग घर से विश्व कप देखेंगे। यह विश्व कप अब तक का सबसे अच्छा विश्व कप होगा। ”
webdunia

कतर के एमिर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने कहा, “ हमें उम्मीद है कि कोरोना महामारी के बाद कतर विश्व कप पूरी दुनिया को एक साथ जोड़ देगा। मेजबान के रूप में हम दुनिया भर की सभी टीमों और प्रशंसकों को एक संपूर्ण विश्व कप टूर्नामेंट का आनंद लेने के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करेंगे। ”
उल्लेखनीय है कि 22वां फीफा विश्व कप 21 नवंबर से 18 दिसंबर 2022 तक कतर के आठ स्टेडियमों में खेला जाएगा। मध्य पूर्व के किसी देश के लिए विश्व कप की मेजबानी करने का यह पहला मौका है।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्या कल Playing XI में होंगे कीपर दिनेश कार्तिक? ऐसा रहा अभ्यास सत्र