खून की कमी को करना है दूर, तो खूब खाएं खजूर...होंगे ये 10 बेहतरीन फायदे

खजूर (date palm) ऐसे पौष्टिक गुणों का खजाना है जिसे किसी भी मौसम में खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। खासतौर से महिलाओं को तो इसी रोजाना ही थोड़ा-बहुत खाना चाहिए। आइए, जानते हैं कि खजूर को डाइट में शामिल करने से सेहत को कौन से बेहतरीन 10 फायदे होते हैं - 
 
1 कई तरह के अमीनो एसिड से भरपूर खजूर घुलनशील और अघुलनशील फाइबर्स का खजाना है, जो न केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि आपके पाचनतंत्र को मजबूत कर उसके बेहतर क्रियान्वयन के लिए भी सहायक है।
 
2 इसमें पाया जाने वाला पोटेशि‍यम भोजन को अच्छी तर‍ह से पचाने में मदद करता है, और डायरिया जैसी समस्या होने पर खजूर का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प के तौर पर देखा जाता है।

ALSO READ: सांसों की दुर्गंध को चुटकियों में भगाएं दूर, पढ़ें असरदार घरेलू नुस्खे
 
3 गभर्वती महिलाओं में एनिमिया होने पर यह कारगर है। इसमें कैल्शि‍यम के साथ-साथ आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो न केवल शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि शरीर को आवश्यक उर्जा भी प्रदान करता है।
 
4 मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन बी 5, विटामिन बी 3 और सेलेनियम से भरपूर होने के कारण यह हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है, और आंतों में होने वाले संक्रमण से बचाता है।
 
5 जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर प्रतिदिन कुछ मात्रा में खजूर का सेवन करने से लाभ होता है। इससे कैल्शियम की कमी भी पूरी हो जाती है।

ALSO READ: काला जीरा है औषधीय गुणों का खजाना, आप भी जानिए इसके 6 सेहत लाभ
 
6 कब्ज की समस्या होने पर भी खजूर काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए खजूर को रातभर भिगोकर रखें और सुबह उठकर खाएं। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो कब्जियत से निजात दिलाने में मदद करते हैं।
 
7 दिल और दिमाग दोनों के ही लिए खजूर काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ ही दिमाग को सक्रिय रखता है और दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।
 
8 खजूर में प्राकृतिक शर्करा पाई जाती है, जो ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज के रूप में होती है। यह शरीर में उर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। दिन में इसका प्रयोग आपको उर्जावान बनाए रखने में सहायक है।

ALSO READ: सूखी खांसी से लेकर सौन्दर्य समस्याओं को दूर करे मुलहठी, जानिए इसके गुण
 
9 आंखों के लिए खजूर बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन ए और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व भरपूर मात्रा पाए जाते हैं, जो कि रतौंधी एवं आंखों की अन्य समस्याओं में बहुत फायदेमंद माना जाता है।
 
10 सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी खजूर का इस्तेमाल होता है। खजूर को रातभर बकरी के दूध में गलाकर सुबह पीसकर फिर इसमें थोड़ा शहद और इलाइची मिलाकर सेवन करने से सेक्स संबंधी समस्याओं में लाभ होता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख amavasya 2019 : 28 सितंबर, शनिवार को सर्वपितृ अमावस्या, इन 7 उपायों से होगी पितरों की तृप्ति