दिनभर रहती है सुस्ती और थकान तो खाएं ये 6 मजेदार चीजें

आपने ऐसा कई बार महसूस किया होगा जब किसी काम को करने में मन ना लगे, बिना किसी मेहनत का काम किए भी सुस्ती और थकान महसूस हो। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसे ही सुस्ती कहते है, जिससे पीछा छुड़ाना बहुत जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे टेस्टी खाने की चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपकी यह समस्या आसानी से हल हो जाएगी -  
 
1. दही - दही में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट्स होते है, मलाई रहीत दही का सेवन करने से आपकी थकान और सुस्ती दूर हो जाएगी।
 
2. ग्रीन टी- जब ज्यादा थकान व तनाव हो तब ग्रीन टी पीने से आपको फायदा होगा। यह आपकी बॉडी को ऊर्जा देती है और एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद करती है।
 
3. सौंफ- सौंफ केवल माउथ फ्रेशनर ही नहीं है, इसमें और भी कई गुण होते है। इसमें कैल्श्यम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है जो कि आपके शरीर की सुस्ती को भगाने में मदद करता है।
 
ALSO READ: सीढ़ियां चढ़ते हुए होता है मांसपेशियों में खिंचाव? तो जानिए राहत पाने के 5 उपाय
 
4. चॉकलेट- यह तो आप जानते ही होंगे कि चॉकलेट खाने से मूड ठीक हो जाता है। इसमें मौजूद कोको आपके शरीर की मसल्स को रिलेक्स करता है, इस कारण चॉकलेट खाने के बाद आप तरोताजा फील करने लगते हैं।
 
5. दलिया- दलिया में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, ग्लाइकोजन के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाता हैं। यह जमा ग्लाइकोजन धीरे-धीरे आपको पूरे दिन ऊर्जा देता रहता है।
 
6. पानी- कई बार शरीर में पानी की कमी होने से भी सुस्ती आने लगती है। ऐसे में आप ध्यान दें कि दिनभर थोड़ा-थोड़ा पानी व तरल पदार्थ जैसे जूस आदि पीते रहें। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सीढ़ियां चढ़ते हुए होता है मांसपेशियों में खिंचाव? तो जानिए राहत पाने के 5 उपाय