Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

त्वचा के लिए नुकसानदायक हैं ये 5 चीजें, इन्हें खाने से बचें

webdunia
कई बार खानपान की गलत आदतें भी आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए जिम्मेदार होती है। इसलिए जरूरी है कि आप ऐसी चीजों को खाने से बचें जो त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है। आइए, जानें ऐसी ही 5 चीजों के बारे में -
 
1 तली-गली चीजें -
तली-गली यानी कि डीप फ्राइड चीजें जैसे भटूरा, पुड़ी, कचोरी-समोसा-पकोड़ी आदि सीधे त्वचा पर असर करती है। ये त्वचा को तैलीय करती हैं जिसका नतीजा मुहांसे और झुर्रियों के रूप में सामने आता है।
 
2 ट्रांसफैट का सेवन -
ऐसे सभी प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें जिनमें ट्रांसफैट होता है। जैसे क्रीम बिस्किट, कुकीज, केक, पफ्स आदि। क्योंकि उन्हें बनाते हुए अक्सर वनस्पति घी व कृत्रिम मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें ट्रांसफैट तो होता ही है साथ ही ये स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ाते है।

 
3 ज्यादा कार्ब्स -
जरूरत से ज्यादा कॉर्बोहाइड्रेट खाने से बचें, ऐसा करना भी त्वचा को सीधे नुकसान पहुंचाता है। रिफाइंड व्हाइट शुगर, चावल, मैदा और पास्ता जैसी चीजों में इस तरह के कार्ब्स होते हैं जो त्वचा को सीधे प्रभावित करते हैं। जिससे त्वचा की चमक कम होती है और मुंहासे जैसी समस्या बढ़ जाती है।
 
4 डेयरी प्रोडक्ट -
वैसे डेयरी प्रोडक्ट का सेवन त्वचा के लिए अच्छा होता है बशर्ते वे पूरी तरह शुद्ध हों। इन दिनों बाजार में कई डेयरी प्रोडक्ट मिलते है, उनकी शुद्धता को जांच ले पहले क्योंकि कई बार पशुओं को हॉर्मोन्स के इंजेक्शन लगाकर उनका दूध निकाला जाता है। जिसका असर उनसे बनने वाले उत्पादों पर भी पड़ता है। उनके सेवन से आपके शरीर में हॉर्मोनल इम्बैलेंस होने की आशंका भी बन जाती है।
 
5 रेड मीट और अल्कोहल -
ऐसी चीजें जिनमें सैचुरेटैड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है वे न केवल दिल के लिए घातक है बल्कि त्वचा को भी नुकसान करती है। जैसे रेड मीट और अल्कोहल।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हिन्दी दिवस 2019 : क्या हिन्दी में दूसरी भाषा के शब्दों का प्रयोग उचित है?