घुटनों में दर्द हो या जोड़ों की समस्या, शिमला मिर्च खाने से होगा फायदा

क्या आपको सब्जियों में शिमला मिर्च पसंद नहीं है? अगर हां, तो इसके बेमिसाल सेहत फायदे जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेंगे, क्योंकि ये कई तरह की सेहत समस्याओं में फायदेमंद होती है। आइए, जानते हैं कि शिमला मिर्च के सेवन से किन समस्याओं में राहत मिल सकती है -
 
1 ताजी हरी शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, कैरोटीनॉइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।
 
2 अगर आपके घुटनों व जोड़ों में समस्या है, तो शिमला मिर्च का सेवन करना आपके लिए बेहद लाभकारी होगा। इसके प्रयोग से आर्थराइटिस की समस्या में भी लाभ पाया जा सकता है।
 
3 शिमला मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व एवं सल्फर, कैरोटीनॉइड लाइकोपीन की मात्रा भी भरपूर होती है, जिसके कारण यह कैंसर जैसी बीमारी से बचने में भी लाभकारी है।
 
4 अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो इसका सेवन बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन सी आयरन को सोखने में मददगार है। यह आपको एनीमिया से बचाने में भी सहायक होगा।
 
5 डाइबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं, तब भी शिमला मिर्च आपके लिए मददगार साबित होगी। यह ब्लड शुगर के लिए आवश्यक सही स्तर को बनाए रखती है और डाइबिटीज से आपकी रक्षा करती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अपने नाम के पहले अक्षर से जानिए कितने रोमांटिक हैं आप...