Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिनभर रहना चाहते हैं फ्रेश तो इन 5 टिप्स को अपनाएं

webdunia
नींद पूरी हो न हो, सुबह की शुरुआत अगर ताजगी से भरी न हो, तो दिन भर एक्ट‍िव बने रहना जरा मुश्किल होता है। लेकिन इन 5 तरीकों से आपकी सुबह बन सकती है ताजातरीन, और आप सुपरएक्ट‍िव...
 
1 ठंडा पानी - सुबह नींद से जागने के बाद सिर्फ 1 गिलास ठंडा पानी पीना, सुस्ती को भगा देता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को रिफ्रेश कर उन्हें एक्ट‍िव करने में मदद करता है। इससे आप तरोताजा महसूस करते हैं, सो अलग। 
 
2 स्ट्रेचिंग - अपनी सुबह को सक्रिय और ताजगीभरा बनाने का सबसे बेहतरीन और हेल्दी तरीका है स्ट्रेचिंग। यह आपके रक्त संचार को बेहतर करके मस्तिष्क तक रक्त के बहाव को सही तरीके से पहुंचाता है, जिससे दिमाग सतर्क और सक्रिय रहता है।
 
3 प्रोटीन - प्रेाटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन सुबह नाश्ते में जरूर करें। यह आपके मस्तिष्क को सक्रिय बनाए रखने और ऊर्जा का संचार करने में बेहद मददगार है।
 
4 नहाना - नहाने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें, यह पूरा दिन शरीर में ताजगी बनाए रखने के लिए सहायक होगा। वहीं गर्म या गुनगुने पानी से स्नान आपको आरामदायक मानसिक स्थिति में रखता है, जिससे आप निरंतर सक्रिय नहीं होते।
 
5 ग्रीन टी - दूध और शकर वाली फैटी चाय की जगह, ग्रीन टी का सेवन शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए ऊर्जादायक होगा। दिनभर एक्टिव और तरोताजा रहना चाहते हैं, तो सुबह की शुरुआत इस चाय से करें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Home Remedies For Indigestion : बदहजमी से निजात पाने के लिए इन 5 टिप्स को जरूर अपनाएं