सर्दियों में त्वचा की परत निकलती है, तो जान लीजिए ये उपाय

सर्दियों के मौसम में कई लोगों को केवल त्वचा के रूखेपन की ही समस्या नहीं होती, बल्कि उनकी त्वचा से परतें तक निकलने लगती है। त्वचा से निकलती परत के कारण कई बार स्किन से खून तक निकलने लगता है। इसलिए समय रहते ही इस समस्या का हल करना जरूरी है। आइए, जानते हैं कि कौन से उपाय आपकी त्वचा की परत निकलने से बचांगे -
 
 
1 अगर आपकी त्वचा बेहद रूखी अैर बेजान हो चुकी है और उसकी परतें निकल रही हैं, तो पहले स्क्रब की सहायता से मृत त्वचा को हटाएं। इससे आपकी त्वचा साफ होगी और इसके बाद आप इससे अच्छी तरह से चिकनाई प्रदान करें।
 
2  त्वचा को चिकना और नमीयुक्त बनाए रखने का पुराने जमाने का सबसे बेहतरीन उपाय है घी। बस रात को सोते समय अपनी त्वचा पर अंगुलि‍यों के पोरों से घी लगाएं और तब तक मसाज करें, जब तक आपकी त्वचा इसे पूरी तरह से सोख न ले। सुबह उठकर आप पाएंगे नर्म, मुलायम और चिकनी त्वचा।
 
3  वैसलीन यानि पेट्रोलियम जैली का इसतेमाल भी त्वचा को जरूरी चिकनाई देने में मदद करेगा। इसे लगाने के बाद त्वचा का रूखापन समाप्त हो जाएगा और त्वचा निकलनी बंद हो जाएगी। घर पर भी आप पेट्रोलियम जैली बना सकते हैं।
 
4  घर में रखा नारियल तेल भी त्वचा के लिए बढ़ि‍या विकल्प है। रात को सोने से पहले और दिन में नहाने के तुरंत बाद नारियल तेल से मसाज करें। इससे त्वचा में आसानी से चिकनाई पहुंचेगी और रूखी त्वचा में बेहद लाभ होगा।
 
5  भरपूर मात्रा में पानी पीना भी आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है। शरीर में नमी बनी रहने से त्वचा में रूखापन नहीं आता और त्वचा का निकलना कम होता है। इसके अलावा आप जूस या फलों का सेवन भी कर सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बहुत अच्छी और सौभाग्यवती होती हैं यह 10 तरह की औरतें... शास्त्रों में लिखा है यह राज...