भूखे रहना नहीं है पसंद, तो फायदे जानकर हफ्ते में एक दिन आप भी खाना छोड़ देंगे

वैसे तो बीमार व्यक्ति को छोड़कर सभी को खाना-पीना इतना पसंद होता है कि भूखे रहने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता, वो भी तब जब भूखे रहने की वजह कोई व्रत, उपवास, श्रद्धा या आस्था भी न हो। बीना इन वजहों के आपने शायद ही किसी को बस ऐसे ही एक दिन का भोजन छोड़ते देखा हो, लेकिन जब आपको ये पता चलेगा कि हफ्ते में एक दिन भोजन से दूरी बनाने से आपको कई सेहत फायदे हो सकते हैं, तो यकीनन आप भी ऐसा जरूर करेंगे।
 
1 हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से शरीर का आंतरिक शुद्ध‍िकरण होता है। इससे शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर स्वस्थ होता है।
 
2 हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से अपच, गैस, कब्ज, डायरिया, एसिडिटी, जलन आदि में फायदेमंद है। इस दौरान आप फलों का सेवन जरूर कर सकते हैं।
 
3 हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से शरीर में ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, जिससे इनसे जुड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स में लाभ होता है।
 
4 हफ्ते में एक दिन भूखे रहना दिल के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो हार्ट संबंधी परेशानियों का प्रमुख कारण है।
 
5 आपका पाचन तंत्र बेहतर काम करे इसलिए भी आपको एक दिन का भोजन छोड़ देना चाहिए। सप्ताह में कम से कम 1 दिन भोजन से दूरी बनाने से  पाचन तंत्र को राहत मिलती है और वह बेहतर कार्य करने के लिए तैयार होता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख थोड़ा-बहुत ज्योतिष भी जानते हैं तो खुद देख लीजिए धनवान होने के योग, कितना पैसा है आपकी किस्मत में...