Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं में लहसुन खाने से करें परहेज

हमें फॉलो करें webdunia
वैसे तो लहसुन सेहत के लिहाज से बहुत गुणकारी होती है। लेकिन अगर आपको इन 5 में से कोई एक भी स्वास्थ्य समस्या हो, तो लहसुन खाने से परहेज ही करना बेहतर रहेगा - 
 
1 एसिडिटी, हार्टबर्न, पेट का अल्सर और डायरिया जैसी समस्याओं में लहसुन का सेवन बंद कर देना चाहिए। लहसुन इन समस्याओं को बढ़ा सकता है।
 
2 एनिमिया के मरीजों के लिए भी लहसुन का सेवन हानिकारक हो सकता है। इस स्थिति में लहसुन का सेवन हीमोग्लोबिन में कमी का कारण बन सकता है, जिसे हीमोलाइटिक एनिमिया भी कहते हैं।
 
3 अगर आपको निम्न रक्तचाप यानि लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो लहसुन का सेवन करने से बचें। यह रक्तचाप को और कम कर सकता है। इसके विपरीत हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए लहसुन का प्रयोग करना रक्तचाप को कम करने में मददगार होगा।

 
4 गर्भास्था में लहसुन खाना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। लहसुन की गर्म प्रकृति होने के कारण यह गर्भस्थ शिशु के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, इसलिए इससे बचें।
 
5 अगर आप किसी तरह का ऑपरेशन या सर्जरी करवाने वाले हैं, तो लहसुन का प्रयोग समस्या का कारण बन सकता है। यह खून को पतला करता है और इन स्थिति में सर्जरी के वक्त ब्लीडिंग अधिक हो सकती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

श्रावण मास 2019 : इस महीने में क्या खाएं, क्या नहीं, आपको पता होना चाहिए यह जानकारी