इन 5 में से कोई 1 भी बीमारी हो, तो व्रत रखने से करें परहेज

चाहे आपकी भगवान में कितनी भी आस्था क्यों न हो, अपनी सेहत को नजरअंदाज करके व्रत-उपवास रखना, सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। अगर आपको बताई गई इन 5 में से कोई 1 भी सेहत समस्या हो, तो व्रत रखने से परहेज करना चाहिए -
 
 
1 अगर आपके शरीर में शर्करा का स्तर असंतुलित है या आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको उपवास बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह शर्करा के स्तर को असंतुलित कर आपकी सेहत को काफी हद तक बिगाड़ सकता है। 
 
2 अगर हाल ही में आपका कोई ऑपरेशन या सर्जरी हुई है, तो आपको उपवास करने से बचना चाहिए क्योंकि उसके पुन: संरक्षण में आपको पर्याप्त पोषण और ऊर्जा की आवश्यकता होगी।
 
 
3 अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो व्रत-उपवास करने से बचें और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। खून की कमी होने पर उपवास करना सेहत से खिलवाड़ हो सकता है।
 
4 अगर आप हार्ट, किडनी, फेफड़े या लिवर संबंधित बीमारी से ग्रस्त हैं, तो उपवास करने से बचें, क्योंकि इससे आपकी आंतरिक शारीरिक व्यवस्थाएं गड़बड़ा जाएंगी और सेहत को इसका खामियाजा चुकाना होगा।
 
 
5 गर्भावस्था या मां बनने पर भी आापका व्रत-उपवास रखना न केवल आपकी सेहत को, बल्कि शिशु की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर इस समय व्रत करना ही पड़े, तो भरपूर पोषण युक्त आहार लें।
 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जानिए शिक्षक के रूप में करियर कैसे बनाएं...