Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्लिम और टोंड बॉडी पाने के लिए करें बैटल रोप एक्सरसाइज, नतीजे देख रह जाएंगे हैरान

webdunia
अगर आप खुद को फिट रखने के लिए जिम जाते हैं, कई प्रकार की एक्सरसाइज करते है तो आपको 'बैटल रोप एक्सरसाइज' (battle rope exercise) भी जरूर आजमाना चाहिए। एक्सरसाइज का यह प्रकार इन दिनों बॉलीवुड सेलिब्रिटीज में भी काफी छाया हुआ है। दरअसल यह एक्सरसाइज स्लिम और टोंड बॉडी पाने में बहुत कारगर है।
 
आइए, आपको बताए 'बैटल रोप एक्सरसाइज' से होने वाले फायदे -
 
1. यह एक्सरसाइज शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है। इसकी खास बात यह है कि इसे करने पर कम समय में ज्‍यादा कैलोरी बर्न होती है। ऐसा माना जाता है कि जब आप इसे 1 से 5 मिनट कर लेते हैं, तो लगभग 10 कैलोरी आसानी से बर्न की जा सकती है।
 
2. इस एक्सरसाइज को करते हुए रस्सियों की मदद से लचीली वेव्स बनाई जाती है, जिसे आप चाहे तो बैठकर भी कर सकते हैं।

 
3. घुटनों को इस तरह मोड़ा जाता है कि शरीर का भार एडि़यों पर आए। यदि खड़े होकर इस एक्सरसाइज को कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि शरीर आगे की ओर थोड़ा झुका कर रखें। भूलकर भी पीछे की ओर ना झुकें, नहीं तो चोट लगने के साथ बैक में झटका आ सकता है, जिससे आप बैकपेन के शिकार हो सकते हैं।
 
4. जिन्हें जोड़ों में दर्द की शिकायत है, उन्हें भी इसे करने से राहत मिलती है। इसे उच्च तीव्रता प्रशिक्षण की श्रेणी में रखा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रति मिनट के हिसाब से लगभग 5 से 10 कैलोरीज बर्न की जा सकती हैं।

 
5. यह उन चुनिंदा एक्‍सरसाइज में शामिल है जो एक ही समय में शरीर की सभी मसल्‍स पर एक साथ काम करती है। 
 
6. जिन महिलाओं को वेटलिफ्टिंग और पुशअप्‍स करने में परेशानी आती हो, वे 'बैटल रोप एक्सरसाइज' से स्लिम और टोंड बॉडी पा सकती है।
 
7 इस एक्सरसाइज को करने से जोड़ों पर अत्यधिक तनाव और दबाव नहीं पड़ता। लेकिन कई बार ऑक्सीजन की कमी, दिल की गति के साथ ही शरीर की कार्यप्रणाली की क्षमता बेहतर जरूर हो जाती है।
 
नोट : शुरुआत में प्रशिक्षित ट्रेनर के सामने ही इस एक्सरसाइज को करें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

shradh paksha 2019 : श्राद्ध पर्व क्या है, जानिए पौराणिक महत्व