Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नमक के पानी से नहाने से मिलते हैं सेहत और सौंदर्य लाभ, जानिए

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
सेहत और सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए नमक का पानी बेहद कारगर सिध्द हो सकता है। आपने नहाने के पानी में फूल, गुलाब जल या अन्य पर्दार्थों का इस्तेमाल जरूर किया होगा, लेकिन नमक का पानी आपके सेहत के लिए  बहुत फायदेमंद हो सकता है। इससे सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा भी हेल्दी होती है। आइए जानते है इसके फायदों के बारे में....
 
नमक के पानी से नहाने से मिलते हैं ये 5 सेहत और सौंदर्य लाभ...
 
1 तनाव से बचने के लिए हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर नहाना बेहद फायदेमंद होता है। इससे मानसिक रोगों का खतरा नहीं होता। 
 
2 नमक का पानी मिनरल्स से भरपूर होता है और त्वचा के रोमछिद्रों तक पहुंच कर सफाई करता है जिससे त्वचा में इंफेक्शन का खतरा नहीं होता। 
 
3 नमक के पानी से नहाने पर त्वचा की कोशिकाओं का विकास अच्छा होता है और यह त्वचा के दाग, धब्बे एवं झुर्रियों पर भर सकारात्मक असर डालता है।
 
4 नमक के पानी से नहाने का एक बड़ा फायदा यह है कि हड्डियों में होने वाले हल्के फुल्क दर्द से राहत मिलती है और आगे चलकर आर्थराइटिस की समस्या यानी हड्ड‍ियों के दर्द से भी बचा जा सकता है।
 
5 त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ ही यह मृत त्वचा का साफ करता है, और त्वचा को नर्म, चमकदार और गोरा बनाने में मदद करता है।
 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस : खास जानकारी