Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गन्ने के रस से होते हैं चमत्कारिक फायदे,बाल झड़ने से लेकर पीलिया में फायदेमंद

हमें फॉलो करें webdunia
गर्मी का मौसम नजदीक आते ही आपको जगह-जगह गन्ने का रस बिकते हुए दिख जाएगा। गर्मी में इसे पीना न केवल ठंडक का एहसास देता है बल्कि इसके कई दमदार सेहत फायदे भी होते हैं। आइए, आपको बताते हैं गन्ने के रस के 5 दमदार फायदे -
 
1. गन्ने के रस का सेवन आपको गर्मी के दुष्प्रभाव से बचाकर सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इन दिनों में होने वाली डि‍हाइड्रेशन की समस्या से निजात दिलाकर शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है।
 
2. इसमें मौजूद आयरन पोटेशि‍यम, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, मैंगनीज जैसे तत्व आपके शरीर को पोषण देने का कार्य करते हैं और कमजोरी महसूस नहीं होने देते। गन्ने का रस आयरन का बेहतरीन स्त्रोत है और महिलाओं को आयरन की पूर्ति के लिए इसका सेवन करना चाहिए।
 
3. गर्मियों में कोल्ड्र‍िंक्स के बजाए ठंडा गन्ने का रस एक बेहतर विकल्प है। इसमें ग्लूकोज अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है, जो पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही शरीर को ऊर्जा देने में सहायक है। इसके अलावा यह मूत्र विकार को भी दूर करता है।
 
4. अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए गन्ने का रस फायदेमंद है। साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के कारण आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं पहुंचाता।
 
5. अक्सर पीलिया के मरीजों को गन्ने का रस पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है और पीलिया के दौरान होने वाली लिवर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।
 
6.बाल झड़ रहे हैं तो नियमित गन्ने का रस पीने से फायदा होगा, बालों का झड़ना तो रूकेगा ही, बाल चमकदार और सिल्की होंगे। 
 
7.पीलिया होने पर गन्ने का रस पीने से जल्दी रिकवरी होती है, इम्यूनिटी बढ़ती है। 
webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Colorful अंगूर Summer में रखें Cool, Heart Attack सहित कई रोगों को करें दूर