Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Drinking Water Tips : चाय के बदले खाली पेट पिएं पानी, बीमारियों की होगी छुट्टी

हमें फॉलो करें webdunia
सुबह उठते ही सबसे पहले लोग चाय पीना पसंद करते हैं। इसके बाद उनके दिन की शुरूआत होती है। फिर वह कोई अन्‍य कार्य करते हैं। लेकिन कई बार लोग चाय पीने के बाद शिकायत करते हैं कि उन्‍हें एसिडिटी हो रही है, बदहजमी, पाचन क्रिया गड़बड़ हो रही और अन्‍य पेट से संबंधित बीमारियां। लेकिन सबसे पहली बात कही जाती है कि कभी भी खाली पेट चाय नहीं पीना चाहिए। वह सेहत के लिए सबसे अधिक हानिकारक है। लेकिन हर रोज होने वाली छोटी-छोटी बीमारी से तंग आ गए है तो उसकी दवा है खाली पेट पानी पीएं। जी हां, इस दवा की कोई कीमत नहीं है बस यह कि चाय से पहले और बांसी मुंह 1 गिलास पानी पीना है। आइए जानते हैं खाली पेट पानी पीने के फायदे -

1. आंतों को मिले आराम - खाली पेट पानी पीने से आंत साफ होती है और पाचन प्रक्रिया मजबूत होती है।

2. टॉक्सिंस को बाहर निकालें - खाली पेट पानी से रातभर में शरीर में टॉक्सिन्‍स जम जाते हैं। जो सुबह यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं।

3. बेवजह दर्द को करें  दूर - हर वक्‍त किसी न किसी कारण से सिरदर्द होता रहता है। ऐसे में सुबह पानी पीने से सिरदर्द की समस्‍या तो दूर होती ही है। साथ ही दांतों के दर्द में भी आराम मिलता है।  

4. चेहरा खिल जाएगा - दरअसल, खाली पेट पानी पीने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा हो जाता है। साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन्‍स बाहर निकल जाते हैं। इससे चेहरा दमकता है और निखार जरूर आता है।

5. पथरी में मिले आराम - पथरी होने पर अक्‍सर लोगों को अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। ताकि वह यूरिन के जरिए निकल जाएं। लेकिन  रोज सुबह  खाली पेट पानी पीते हैं तो पथरी की संभावना बहुत हद तक कम हो जाएगी। इसलिए सेहत बिगड़े इसके पहले ही अधिक पानी पीएं।


 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

‘Wake up with a purpose’ हर सुबह किसी सपने के साथ खोलिए अपनी आंखें, फि‍र देखि‍ए सकारात्‍मकता का जादू