Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Benefits Of Toothpaste : जानिए टूथपेस्ट के जबरदस्त फायदे, जो आपको कर देंगे हैरान

webdunia
आमतौर पर केवल दांतों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं,कि टूथपेस्ट दांतों की सफाई के अलावा भी आपके बहुत काम आ सकता है। अगर आप नहीं जानते, तो जरूर पढ़िए, टूथपेस्ट के यह अनोखे उपयोग - 
 
 * यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हो जाते है तब भी आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल उन्हें दूर करने के लिए कर सकते हैं। आपको केवल इतना करना होगा कि मुंहासों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर कुछ घंटे रखें या आप चाहे तो इसे लगाकर सो जाएं फिर अगली सुबह चेहरा धो लें। कुछ दिन ऐसा करने से मुंहासों का नामो निशान तक नहीं दिखेगा।
 
* यह सुनने में भले ही बहुत मजेदार लग रहा हो लेकिन टूथपेस्ट एक बहुत कारगर उपाय है। थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर नाखूनों पर लगा लें। अब इसे कॉटन की मदद से धीरे-धीर रगड़ें। कुछ ही देर में नाखून साफ हो जाएंगे।
 
* जहां मेहंदी लगी है उस हिस्से पर थोड़ा सा टूथपेस्ट ले कर धीरे-धीरे रगड़ें, फिर हल्के गीले कपड़े से हाथ व पैर को साफ कर लें। इसे दिन में 2 बार दोहराएं। ऐसा करने से मेंहदी जल्दी छुट जाएंगी।
 
*अगर त्वचा को कोई भाग जल गया है, और उसकी जलन कम नहीं हो रही हो, तो टूथपेस्ट एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसे जले हुए स्थान पर जलन भी कम होगी और फफोले भी नहीं पड़ेंगे।
 
*अगर कांच की टेबल पर चाय के कप रखने से निशान बन गए हों, तो उन्हें मिटाने के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग करें। निशान तुरंत साफ हो जाएंगे। 
 
* टूथपेस्ट आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसे नींबू के साथ मिलाकर फेसपैक की तरह लगाने पर त्वचा गोरी होती है। इसके अलावा, झुलसी हुई त्वचा, झुर्रियां और डार्क सर्कल्स को मिटाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।
 
* अगर आपके गहने काले पड़ गए हैं, और आप उन्हें चमकाना चाहते हैं, तो टूथपेस्ट का प्रयोग करें। यह आपके गहनों को साफ कर एकदम चमका देगा। हीरे के गहनों की चमक में भी यह इजाफा करेगा।
 
* घर में अगर दूध के बर्तनों में से महक हटानी हो, या बच्चों की दूध की बॉटल को साफ करना हो, तो आप उस बर्तन में थोड़ा-सा टूथपेस्ट घुला हुआ पानी डालकर खंगाल लें। इससे बर्तन में से दूध की महक चली जाएगी। 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Covid-19 : मन की शक्ति से जीतेंगे हम कोरोना को, 10 बड़ी बातें