Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

coronavirus : इन चीजों को न करें नजरअंदाज, जरूर करें सेनिटाइज

webdunia
इस वक्त कोरोना वायरस से पूरा देश परेशान है। हर जगह सिर्फ कोविड-19 के बारे में ही बात हो रही है और इससे कैसे बचा जा सकता है, किन बातों का ध्यान रखना है, ये तमाम जानकारियां हम तक पहुंच रही हैं। कोरोना से बचना है तो इसका एकमात्र तरीका है और वो है सिर्फ सफाई। जी हां, आप खुद भी सफाई का पूरा ध्यान रखें, साथ ही घर की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें।
 
कोरोना से बचने का यही एक तरीका है कि बार-बार हाथ धोएं और पूरी तरह से जागरूक रहें। लेकिन घर की सफाई में ऐसी कई चीजें हैं, जो कहीं-न-कहीं हमसे साफ होने से रह ही जाती हैं और इन चीजों का रोजमर्रा में ज्यादा इस्तेमाल भी हम करते हैं, जैसे मोबाइल, टीवी रिमोट, चश्मा, घड़ी, रूमाल, अंगूठी, पेन, टूथब्रश, स्लीपर, कड़ा, पानी की बॉटल, बालों में लगाने वाले क्लिप्स, रबर बैंड, कंघी, पर्स, लाइटर आदि।
 
इन सभी चीजों का इस्तेमाल तो हम रोज करते हैं लेकिन इन्हें साफ व सैनिटाइज करना भूल जाते हैं। लेकिन यह लापरवाही आज के माहौल को देखते हुए छोटी नहीं है इसलिए सफाई में इन सभी रोजमर्रा की चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है।
 
तो आइए जानते हैं घर की साफ-सफाई के साथ-साथ आप इन सभी चीजों को कैसे साफ रख सकते हैं?
 
घर की सफाई-
 
घर की सफाई में आप 1 बाल्टी में फिनाइल डालकर पूरे घर की सफाई कर सकते हैं। अपने पूरे घर को पोंछें। इसके बाद आप एक अलग कपड़ा लेकर फ्रिज का हैंडल, गेट व डाइनिंग टेबल को साफ करें। इस बात का भी ध्यान रहे कि जब आप सिंक पर बर्तन धोते हैं, उसी समय आप अपने नल को भी साबुन से साफ कर सकती हैं, क्योंकि हाथ धोने के बाद आप नल को बंद करते हैं। अगर नल साफ नहीं रहेगा तो बैक्टीरिया वापस आपके हाथों में लग सकते हैं इसलिए बर्तन धोने के साथ ही हर बार नल को भी साफ करें।
 
मोबाइल को करें सैनिटाइज
 
आप अपने फोन का उपयोग नियमित रूप से करते हैं, चाहे कॉल का जवाब देना हो, ऑनलाइन खरीदारी की सूची देखनी हो या लेटेस्ट न्यूज पढ़नी हो या कोई वीडियो देखना हो। वहीं रिसर्च में पाया गया है कि कोरोना वायरस कुछ सतहों पर जीवित रहने में सक्षम हो सकता है। आपके प्रिय मोबाइल सहित कोई भी बैक्टीरिया फोन से सीधे आपकी स्कीन पर जा सकता है और अपनी जगह बना सकता है। बार-बार हाथ धोने पर आप वायरस से तो बच सकते हैं लेकिन वापस अपना मोबाइल फोन उठाने पर वायरस को आपके हाथों में जगह मिल जाती है। इसके लिए हमारे फोन का साफ होना बेहद जरूरी है।
 
मोबाइल फोन साफ करने के लिए आप क्लोरॉक्स शीट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बात Apple ने अपनी वेबसाइट पर कही है। इसके लिए आप क्लोरॉक्स शीट्स से सुरक्षित रूप से अपने मोबाइल फोन को साफ कर सकते हैं।
 
इसके साथ ही सैमसंग ने भी अपनी वेबसाइट में कहा है कि अल्कोहल आधारित सॉल्यूशन (70%) का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि सीधे सॉल्यूशन को अपने मोबाइल में न लगाएं। सबसे पहले इसे आप माइक्रोफाइबर कपड़े में लें और बिलकुल हल्के हाथों से आप इसे क्लीन करें। चाहो तो आप सिर्फ माइक्रोफाइबर कपड़े के माध्यम से ही अपने फोन को साफ कर सकते हैं।
 
चश्मा करें सैनिटाइज
 
चश्मे को भी साफ करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धो लें। हैंडवॉश या किसी लिक्विड सोप की 1-1 बूंद दोनों लैंस पर डालें।
 
अब अपने साफ हाथों से पूरे लैंस व किनार और कोनों को साफ धीमे से बहते हुए पानी में चश्मे को धो लें। अब आखिर में जिस तरह के कपड़े का टुकड़ा आपने सभी ऑप्टिकल्स की दुकानों पर देखा होगा या जो आपके नंबर वाले चश्मे के साथ बॉक्स में आया होगा, उससे अपने गीले चश्मे को अच्छी तरह से पोंछ लें। तो लीजिए इन आसान प्रक्रिया को अपनाकर आपने अपने चश्मे को भी साफ कर लिया है। चलिए इसके साथ आगे बढ़ते हैं।
 
अंगूठी, पेन
 
अंगूठी और पेन को भी नियमित साफ करें। अंगूठी को साफ करने के लिए आप लिक्विड सोप लें। अब इससे अच्छी तरह से अपनी अंगूठी को साफ करें। आप या आपके बच्चे पेन का तो इस्तेमाल करते ही होंगे, इसके लिए आपको इसकी सफाई करना भी जरूरी है। इसके लिए आप अपने पेन को हैंडवॉश से साफ कर सकती हैं। इसके बाद इसे पानी से धो लें। इसे भी आपको नियमित साफ करना है।
 
पानी की बॉटल
 
गर्मी का मौसम आ चुका है। हम में से अधिकतर लोग होंगे जिन्होंने ठंडा पानी पीना भी शुरू कर दिया होगा। लेकिन फ्रिज में रखी बॉटल का साफ होना भी जरूरी है। आप इसके लिए सारी बॉटल को साबुन के घोल से धो लें। साथ ही पूरी तरह से साफ करने के लिए बॉटल में सफेद सिरका करीब 2 ढक्कन बॉटल में डालें। ढक्कन को बंद करने के बाद पानी की बॉटल को अच्छी तरह से हिलाएं। बॉटल को ब्रश से साफ करें। इसके बाद गर्म पानी से बॉटल को धो लें।
 
कंघी
 
कंघी जिसका इस्तेमाल हम सुबह-शाम करते है, लेकिन क्या नियमित इस्तेमाल की जाने वाली कंघी को आप साफ करते हैं? कंघी को साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट का घोल तैयार करें और इसमें कंघी को डाल दें। अब ब्रश के माध्यम से इसे अच्छी तरह से साफ करें, फिर साफ पानी से इसे धो लें।
 
रिमोट
 
रिमोट को साफ करने के लिए आप सर्फ के घोल को एक कपड़े में लें। अब इससे रिमोट को साफ करें। रिमोट बटन साफ करने के लिए आप टूथ ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रहे, आपको डाइरेक्ट घोल को रिमोट पर नहीं डालना है। सिर्फ हल्का-सा कपड़े में लेकर साफ करना है।
 
लैपटॉप
 
इस वक्त अधिकतर लोग 'वर्क फ्रॉम होम' हैं और लैपटॉप का इस्तेमाल भी नियमित ही किया जा रहा है। इसी के साथ लैपटॉप की सफाई की भी जरूरत है ताकि संक्रमण से दूर रहा जा सके। लैपटॉप साफ करने के लिए माइक्रो फाइबर कपड़े का इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
बालों में लगाने वाले क्लिप्स व रबर बैंड
 
बालों में लगाने वाले क्लिप्स, रबर बैंड। जी हां, भले ही ये बहुत छोटी चीजें हैं लेकिन इनका साफ होना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि इनका इस्तेमाल भी आप नियमित करती हैं। इसको आप साबुन के घोल से साफ कर इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Astro tips : अच्छे दिन आएंगे, इन 20 बातों की आदत डाल लीजिए