Health Care : सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक आहार को करें अपनी डाइट में शामिल

एक स्वस्थ और सेहतमंद जिंदगी के लिए स्वस्थ आहार का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। शारीरिक गतिविधियों के साथ पौष्टिक आहार आपको स्वस्थ और निरोगी काया देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यही अच्छे स्वास्थ्य का आधार भी है। पौष्टिक आहार में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन, खनिज और पानी शामिल होते हैं। एक स्वस्थ भोजन न केवल अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है, बल्कि वजन बनाए रखने, थकान को कम करने, रोगों से दूर रखने और लंबे समय तक जीवित रहने में मदद करता है। किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए खुद को अंदर से मजबूत यानी स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे तो पौष्टिक आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
 
1. सेब:
 
सेब फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से समृद्ध है। एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है। इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।
 
अंडे:
 
अंडा पौष्टिक खाद्य पदार्थों में शामिल है। 1 अंडे में केवल 75 कैलोरी होते हैं। इसमें प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।
 
एवोकैडो:
 
एवोकैडो कार्बोहाइड्रेट के बजाय स्वस्थ वसा से भरा होता है। इसमें पोटैशियम और विटामिन सी मौजूद होता है।
 
लहसुन:
 
लहसुन अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ भोजन है। इसमें एलिकिन व शक्तिशाली जैविक पदार्थों के साथ एक बायोएक्टिव तत्व होता है जिससे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है।
 
गाजर:
 
गाजर न केवल स्वाद से भरपूर है, बल्कि यह फाइबर और विटामिन जैसे पोषक तत्वों और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। गाजर में कैरोटीन भी होता है और यह दृष्टि के लिए अच्छी होती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Health Care Tips: जानिए लौंग के फायदे और नुकसान