Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गर्मी में खाने-पीने के मामले में रहें सतर्क, पढ़ें 6 टिप्स और रहें सेहतमंद

webdunia
गर्मी के मौसम में जिस तरह से आपको ठंडी चीजें अच्छी लगती है, वैसे ही आपका शरीर और सेहत भी इस मौसम में ठंडक ही पसंद करते हैं। तभी तो जब आप खाने में कोई गर्मा-गर्म, तली-भुनी और मसालेदार चीज खाते हैं तो आपको गैस, एसिडिटी या बदहजमी की समस्या हो जाती है।  
 
अगर इस गर्म मौसम में हम खाने के मामले में थोड़ा सतर्क हो जाएं और अपने खान-पान पर ध्यान दें तो आप शीतल और सेहतमंद बने रह सकते हैं। आइए 6 खास बातों पर गौर फरमाएं -
 
1 बहुत ठंडे पेय पदार्थ पीने से बचें। एकदम गर्मी में ठंडा पानी से कुछ देर के लिए तो अच्छा लगता है, पर शरीर को ठंडक नहीं मिलती। इससे त्वचा की ब्लड वेसल्स पिचक जाती हैं जिससे शरीर से ताप कम निकल पाता है।
 
2 इस मौसम में चाट-पकौड़ी खाने से बचें। चाट में उबले आलू का प्रयोग तो होता ही है, अगर यह आलू उसी दिन उपयोग में लाया जाए तो ठीक है अन्यथा दूसरे दिन इनको चाट में खाने से बीमारी को निमंत्रण देना है।
 
3 दही-बड़े में दही तथा मावा आदि की भी यही समस्या है।
 
4 कैफीनयुक्त चीजें और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम-से-कम करें। इनमें प्रिजर्वेटिव्स, रंग व शुगर की भरपूर मात्रा होती है। ये अम्लीय प्रकृति और डाईयूरेटिक होते हैं, जो शरीर से पानी मलमूत्र के रूप में निकालते हैं।
 
5 सॉफ्ट ड्रिंक्स में फॉस्फोरिक एसिड की मात्रा भी अधिक होती है जिसका प्रभाव पाचन पर पड़ता है। इससे शरीर में से मिनरल्स की मात्रा भी कम हो जाती है।
 
6 गर्मी के मौसम में नींबू पानी, नारियल का पानी और छाछ का सेवन अच्छी मात्रा में करना चाहिए। ये न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं, बल्कि जो पानी शरीर से पसीने के रूप में निकल जाता है, उसकी पूर्ति भी करते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

6 अप्रैल को है गुड़ी पड़वा : जानिए पर्व में छुपा संदेश