Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टीकाकरण के एक हफ्ते बाद तक जिम जाने से क्यों बचना चाहिए

हमें फॉलो करें webdunia
कोविड-19 के टीका आने के बाद से लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। ताकि इस बीमारी से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकें। जी हां, कोरोना वायरस से बचाव का एक ही उपाय है टीकाकरण। लेकिन टीकाकरण के बाद ऐसा नहीं है कि आपको कोविड नहीं हो सकता है।टीकाकरण के बाद भी कोविड हो सकता है लेकिन बहुत अधिक गंभीर नहीं। हालांकि कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि टीकाकरण के एक हफ्ते बाद तक जिम जाने से क्यों बचना चाहिए। तो आइए जानते हैं ऐसा क्यों -
 
- वैक्सीनेशन के बाद लोगों में अलग - अलग साइड इफैक्ट्स दिखे हैं। ऐसे में कमजोरी आना लाजमी है। इसलिए सिर्फ घर पर ही हल्की एक्सरसाइज करें।
 
- वैक्सीनेशन  के तुरंत बाद ही शरीर में एंटी बाॅडीज नहीं बन जाती है इसलिए संक्रमित के संपर्क में आने से खतरा बढ़ सकता है।
 
- जिम में आप हैवी प्रोडक्ट्स को उठाकर एक्सरसाइज करते हैं लेकिन बाह में टीका लगा होने से आपको परेशानी हो सकती है। साइड इफैक्ट के तौर पर आपको दर्द हो रहा है लेकिन एक्सरसाइज करने के दौरान वह अधिक बढ़ सकता है।
 
- सीडीसी यानी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद असुविधा हो रही है। इसलिए टीकाकरण के बाद कुछ दिनों तक जिम नहीं जाएं। आप घर पर रहकर हल्का योग कर सकते हैं।
 
- कई लोगों ने टीकाकरण के बाद जिम भी शुरू की थी लेकिन जिस हाथ पर वैक्सीन लगी थी उसमें दर्द बढ़ गया। इसलिए बहुत अधिक जरूरी नहीं होने पर बाॅडी को आराम दें और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने दें।

 
Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो,आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Viral और Flu की चपेट में आने पर तुरंत आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपचार