बहुत शौक से खाते हैं पापड़, तो जान लीजिए पापड़ खाने के नुकसान

अगर आप तक आप खाने के साथ हमेशा पापड़ भी थाली में परोसते आए है और उन्हें खाना काफी पसंद करते हैं, तो अब जो जानकारी हम आपको देने वाले हैं उसे जानने के बाद आप पापड़ खाना जरूर कम कर देंगे। जी हां, स्वादिष्ट लगने वाले इन पापड़ों के कई नुकसान भी होते हैं। आइए जानते हैं अधिक पापड़ खाने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में-
 
1. पापड़ में होता है जरूरत से ज़्यादा नमक
 
पापड़ बनाते समय इनमें अधिक मात्रा में नमक डाला जाता है जिससे कि ये लंबे समय तक खराब न हों। पापड़ में नमक संरक्षक का काम करता है और नमक में मुख्य रूप से सोडियम होता है और इसका ज्यादा सेवन मधुमेह व उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए अच्छा नहीं होता है।
 
2. मसालेदार पापड़ से एसिडिटी होती है-
 
वैसे कम मात्रा में मसालों का सेवन करने से कोई हानि नहीं होती है, लेकिन आमतौर पर लोग एकसाथ कई पापड़ खाते हैं जिससे उन्हें अम्लता और एसिडडिटी की समस्या हो सकती है।
 
3. अधिक पापड़ खाने से कब्ज होती है-
 
अधिक पापड़ खाने से पापड़ का आटा आंतों की परत को सख्त कर देता है जिससे कब्ज की शिकायत हो सकती है।
 
4. पापड़ बनाने के लिए खराब तेल का उपयोग-
 
बाजार से लाए गए खाने के सामान में अकसर एक ही तेल को बार-बार तलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यह तेल, ट्रांस वसा में तब्दील हो जाता है। आमतौर पर बाजारों में ऐसे ही तेल का प्रयोग पापड़ बनाने के लिए भी किया जाता है। इसमें बने पापड़ खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो कई अन्य बीमारियों को न्योता देती है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जानिए, कैसे रखें अपने कीमती गहनों की खूबसूरती बरकरार कि लगें एकदम नए जैसे