Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Good Health : प्रोटीन से भरपूर है पनीर, जानिए इसके सेहत लाभ

webdunia
किसी की मेहमाननवाजी हो और घर में पनीर न बने, कम ही संभव होता है। सेहत और स्वाद दोनों के हिसाब से ही पनीर खाने में एक बेहतरीन कॉंम्बिनेशन होता है। लेकिन पनीर आपको सेहत के ये अनमोल फायदे भी देता है। क्या आप जानते हैं? नहीं जानते तो जरूर जानिए-
 
1. दांत और हड्ड‍ियां- पनीर का सबसे बेहतरीन लाभ है कि यह आपकी हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूत बनाता है, साथ ही यह कैल्श‍ियम और फॉस्फोरस का एक बढ़िया स्रोत भी है। रोजाना पनीर का सेवन हड्डियों की समस्या, जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है।
 
2. मेटाबॉलिज्म- पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं, जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। यह पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है।
 
3. कैंसर- पनीर का सबसे बड़ा लाभ यही है, इसमें कोई शक नहीं। हाल ही में हुए एक शोध में यह साबित हुआ है कि पनीर में कैंसरजनित कारणों और खतरों को कम करने की क्षमता है। पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में पनीर बेहद प्रभावी साबित हुआ है।
 
4. डायबिटीज- ओमेगा 3 से भरपूर पनीर डायबिटीज से भी बेहद प्रभावी तरीके से लड़ता है। विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि वे भी अपने डायबिटीज रोगियों को रोजाना पनीर को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पनीर दोनों टाइप के डाइबिटीज के लिए प्रभावी साबित होता है।
 
5. तुरंत एनर्जी- दूध से बनने के कारण पनीर में भी दूध के गुणों का भंडार है जिनमें ऊर्जा का स्रोत भी शामिल है। शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन फायदेमंद है। बॉडी ट्रेनिंग करने वालों के लिए यह और भी फायदेमंद है।
 
6. गर्भवती महिलाओं के लिए- गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की जरूरत होती है जिसके लिए पनीर का सेवन करना फायदेमंद होता है। पनीर कैल्शियम का अच्छा स्रोत है।
 
7. पाचन के लिए पनीर- पनीर के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत रहती है, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पनीर फायदेमंद है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ज्यादा तीखा खाने से सेहत को होते है ये 5 नुकसान, जरूर जानें