Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रक्षाबंधन पर दूर रहें इन 5 चीजों से... सेहत के लिए हैं खतरनाक

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
रक्षाबंधन का त्योहार अपने साथ ढेरों खुशियां लेकर आता है, उत्सव के यह पल कहीं आपकी सेहत को नुकसान ना पहुंचा दे। इसलिए ध्यान रखें इन 5 चीजों का जो आपकी सेहत के लिए है खतरनाक -
 
1 मिठाई -
 
जी हां, आपने अब तक अधिक मिठाई खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जरूर पढ़ा और सुना होगा, लेकिन त्योहार के वक्त बाजार में उपलब्ध नकली मिठाईयां आपको बुरी तरह बीमार कर सकती हैं। इन मिठाईयों में रंग से लेकर स्वाद तक सब कुछ नकली होता है, और इन्हें बनाने में जिन चीजों का प्रयोग किया जाता है, वे भी मिलावटी होते हैं। इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए घर की बनी मिठाईयों का प्रयोग करना ही बेहतर होगा।
 
2 मावा -
 
अगर घर पर ही मावा लाकर मिठाई बनाने के बारे में आपका कोई विचार है, तो पहले मावे की अच्छी तरह से जांच परख जरूर कर लें। क्योंकि नकली मावा आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। इसमें कास्टिक सोडे से लेकर, मिलावटी खाद्य पदार्थ तक का प्रयोग किया जा सकता है जो आपकी आंतों से लेकर पाचन तंत्र और अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है।
 
3 नकली घी -
 
जी हां, अगर आप त्योहारी सीजन में बाजार से घी लाकर मिठाई बना रहे हैं, तो इसे भी अच्छी तरह से जांच परख लें। क्योंकि असली और देसी घी देने का दावा करने वाले कई उत्पादक, घी बनाने में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल करते हैं। इससे सतर्क रहने की बेह आवश्कता है।

 
4 मेटल की राखी -
 
राखी वैसे तो रेशम की डोरी का नाम है, लेकिन वर्तमान में फैशन ट्रेंड के अनुसार राखियों कर चलन बढ़ा है। ऐसे में कुछ मेटेलिक राखियां भी बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन राखी में उपयोग की जाने वाली यह धातु, अधिक समय तक आपकी त्वचा के संपर्क में रहने के कारण आपकी त्वचा पर खतरनाक इंफेक्शन पैदा कर सकती है। इससे बचने के लिए सादी डोरी एवं मोतियों वाली राखी का उपयोग ही सही होगा।
 
5 बाजार का नमकीन -
 
जी हां, अगर आप बाजार से नमकीन या सेंव जैसे खाद्य पदार्थ लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो रुक जाइए। यह नमकीन आपको उल्टी-दस्त जैसी बीमारियों का शिकार बना सकता है। त्योहार के समय इसे खस्ता और कुरकुरा बनाने के लिए कुछ डिटर्जेंट और अन्य हानिकारक पदार्थों को मिलाया जाता है। लेकिन आप इस गलतफहमी में मत रहिएगा, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
कश्मीर पर कविता : घाटी फिर से हर्षाएगी, 'डल' का दर्पण फिर चमकेगा