Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Homemade mask का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों का भी रखें ख्याल

webdunia
कोरोनावायरस से बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि हम सावधानी और सुरक्षा के साथ आगे बढ़ें जिसमें साफ-सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग, व्यक्तिगत हाइजिन और मास्क शामिल हैं। कोरोना काल में मास्क आपकी सुरक्षा के लिए बहुत आवश्यक है। जब भी आप अपने घर से बाहर निकलते हैं, तो मास्क पहनना अब जरूरी काम में से एक हो गया है। मास्क आपको कोरोनावायरस से बचाव में मदद करता है। आने वाले कुछ समय तक मास्क की अहमियत कम नहीं होगी।
 
वहीं मास्क को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी उत्पन्न हो रहे हैं कि कौन सा मास्क सुरक्षा प्रदान करता है? सबसे बेहतर मास्क कौन सा है? वहीं इन्हीं सवालों में से एक सवाल है कि खुद के द्वारा बनाया गया मास्क यानी घर में बने मास्क का इस्तेमाल कैसे करें? और मास्क बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है?
 
हर कोई आज के समय में अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग है और सभी खुद को कोरोना से सुरक्षित रखना चाहते हैं। ऐसे में घर पर तैयार मास्क में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं।
 
घर पर मास्क बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि मास्क के लिए सबसे उपयुक्त कपड़ा क्या होना चाहिए? इसके लिए आपको 100 प्रतिशत कॉटन फैब्रिक से अपने मास्क को बनाना चाहिए। इसके साथ ही 2 लेयर्स के साथ टाइट बनाया गया मास्क बचाव के लिए सही रहता है।
 
बेडशीट्स जैसे कपड़े को कई लेयर्स में फोल्ड करके घर पर मास्क बना सकते हैं। यह मास्क बेहतर होता है। घर पर बनाए गए मास्क में आप कॉफी फिल्टर व पेपर टॉवेल आदि फिल्टर्स का प्रयोग करके इसे और सुरक्षित बना सकते हैं।
 
मास्क बनाते समय इस बात का ख्याल रखें कि एक परत वाला मास्क न बनाएं, क्योंकि ऐसे मास्क प्रभावी नहीं होते हैं। ख्याल रखें कि प्रभावी मास्क बनाने के लिए आपको मास्क में ज्यादा परतें रखनी चाहिए और परतें अलग-अलग कपड़ों की हों, तो ज्यादा बेहतर है।
 
मास्क पहनते समय इन बातों का रखें ख्याल-
 
मास्क आपको फिट रहे, इस बात का ख्याल रखें। मास्क पहनने के बाद आपके मुंह, नाक को अच्छी तरह से कवर करके रखें। यह आपके कान पर टाइट बंधा हो।
 
फेस मास्क के आगे के भाग को टच न करें। इसे सिर्फ पीछे की तरफ से पकड़कर निकालें।
 
मास्क पहनने के बाद इसे बार-बार छूने से बचें।
 
अपने मास्क को साफ रखें। घर के बने मास्क को समय-समय पर अच्छी तरह से साफ करें। इसे साबुन के पानी से धोकर फिर अच्छी तरह सुखाकर इस्तेमाल में लाएं।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राहुल गांधी, उनके पिता की हत्या, उनकी पॉलिटिक्स और वो अज्ञात स्त्री जिससे वो प्रेम करते हैं