शरीर में रहती है खून की कमी? तो खाएं ये चीजें और इनका करें परहेज

अगर आपके शरीर में भी खून की कमी रहती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर छोटे बच्चों, महिला खिलाड़ियों, सर्जरी या एक्सीडेंट के मरीजों में खून की कमी (एनीमिया) का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा महिलाओं में माहवारी के दौरान होने वाले रक्तस्त्राव एवं गर्भावस्था के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
 
हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खाने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। साथ ही कुछ चीजों को खाने से परहेज भी करें।
 
1 एनीमिया की समस्या से बचने के लिए, रेड मीट, सी-फूड और अंडा फायदेमंद होता है। लेकि‍न अगर आप शाकाहारी हैं, तो सोयाबीन, मटर, सूखे मेवे और एप्रिकॉट आपके लिए बेहतर विकल्प है।
 
2 ताजी हरी सब्ज‍ियों के साथ मक्का और अलग- अलग तरह की दालों को अपने भोजन में शामिल करें। इससे शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी, जो एनीमिया का प्रमुख कारण है।
 
3 नाश्ते और खाने में फलों को शामिल किजिए। इनमें मौजूद विटामि‍न- सी, शरीर में आयरन को सोखने में एवं उसकी क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है।
 
4 चाय या कॉफी को ज्यादा कड़क करके न पिएं, इससे शरीर को आयरन को सोखने में कठिनाई होती है।
 
5 बगैर डॉक्टर की सलाह के, आयरन की गोलियों का सेवन बिल्कुल न करें। खून की जांच और डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इनका सेवन करें, क्योंकि शरीर में आयरन की अधिकता आपके लिए मुसीबत बन सकता है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख गुरुवार के शुभ संयोग में मनाई जा रही है निर्जला एकादशी, आज करें जल का दान