Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गर्भवती होने की कोशिश करते समय इन 8 चीजों से बचें

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 9 नवंबर 2021 (15:26 IST)
गर्भधारण करने की कोशिश करना और बच्चा पैदा करने के बारे में सोचना आपके जीवन का एक बड़ा कदम है। यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और इसके लिए अच्छी तैयारी की जरूरत है। आपको गर्भवती होने और एक सफल बच्चा पैदा करने के लिए अपने शरीर को तैयार करने की आवश्यकता है। यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए। बता रहे हैं गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. ऋषिकेश पाई।

1. प्रक्रिया किए हुए खाद्य पदार्थों से बचें - फ्रेंच-फ्राई, तले हुए प्याज के छल्ले, चिकन नगेट्स आदि खाने में स्वादिष्ट लगते हैं। लेकिन गर्भवती होने की तैयारी करते समय आपको स्वस्थ शरीर की आवश्यकता होती है। प्रक्रिया युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपके शरीर में अधिक सूजन के बराबर होता है, जिससे कभी-कभी गर्भावस्था की संभावना कम हो जाती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने सूजन के स्तर को कम करने और गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए फल और सब्जियां भोजन में शामिल करें।

2. धूम्रपान से बचें - धूम्रपान आपके शुक्राणु या अंडे की कोशिकाओं के लिए अच्छा नहीं है। सिगरेट को शुक्राणु और अंडा हत्यारा माना जाता है। जो महिलाएं नियमित रूप से धूम्रपान करती हैं, उनमें समय से पहले रजोनिवृत्ति होने का खतरा अधिक होता है। धूम्रपान करने वाले पुरुषों में शुक्राणु की गतिशीलता 13% कम होती है जो शुक्राणु को अंडे तक नहीं पहुंचने देती है। धूम्रपान से बचने से आपको गर्भधारण का बेहतर मौका मिलेगा और भविष्य में गर्भधारण में भी मदद मिलेगी।

3. अत्यधिक शराब पीने से बचें - अत्यधिक शराब शुक्राणु की गतिशीलता को कम कर सकती है जिससे गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है। यदि महिलाएं गर्भधारण करने की कोशिश करते समय शराब पीने से परहेज नहीं करती हैं तो यह भ्रूण अल्कोहल सिंड्रोम का कारण भी बन सकता है। ऐसे लोगों के आस-पास रहने से बचें जो आपको शराब पीने के लिए प्रेरित करेंगे।

4. संक्रमण से बचे - जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों, तो सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है उच्च जोखिम वाले खाद्य पदार्थों से बचना, जैसे कि बिना पका हुआ डेयरी, कच्चा मांस, नरम पनीर, सुशी, उच्च पारा मछली, आदि। यह खाद्य पदार्थ भ्रूण के संक्रमण को प्रभावित कर सकते हैं। जन्म के समय बच्चे का कम वजन, समय से पहले प्रसव होना और कुछ मामलों में गर्भपात जैसी विभिन्न जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप ठीक से पका हुआ खाना खाते हैं या नहीं ।

5. मदद लेने के संकोच से बचे - प्रजनन समस्याएं एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है। जिस तरह लोग सीने में दर्द या हाई ब्लड प्रेशर होने पर डॉक्टर के पास जाते हैं, उसी प्रकार आपको फर्टिलिटी की समस्या है तो किसी अच्छे फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से सलाह लेने में संकोच न करें। एक प्रजनन जांच करवाएं जिसमें आप फैलोपियन ट्यूब, गर्भाशय, शुक्राणु स्वास्थ्य, आनुवंशिक प्रोफ़ाइल आदि की जांच कर सकते हैं। आईवीएफ जैसे सहायक प्रजनन उपचार आपको गर्भावस्था प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

6. आप गर्भवती नहीं हो रही हैं तो खुद को दोष देना बंद करें - गर्भावस्था को प्राप्त करने में कई कारक शामिल होते हैं। जब प्रजनन की बात आती है तो मनुष्य सबसे सक्षम सस्तन प्राणी हैं। इसलिए इसे 'मानव प्रजनन' कहा जाता है न कि 'पशु प्रजनन'। आपने लोगों को हर समय बढ़ाई मारते हुए सुना होगा कि वे गर्भवती कैसे हुईं। यह उनके लिए बहुत अच्छा है लेकिन वास्तविकता यह है कि ज्यादातर लोगों को स्वस्थ गर्भावस्था को गर्भ धारण करने के लिए लगभग ६ से १२ महीने तक प्रयास करना पड़ता है। किसी फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट की मदद लेने से आपको वह डायग्नोसिस और जानकारी मिलेगी जिसकी आपको जरूरत है ताकि उचित उपचार के साथ आपको प्रेग्नेंसी की संभावना ज्यादा हो। इसलिए अपने प्रति अच्छा बनो और दोष देना बंद करो।

7. तनाव से बचें - तनाव एक ऐसा शब्द है जिससे हर कोई नफरत करता है। हर कोई तनाव से बचना चाहता है लेकिन यह आपके पीछे रहता है। तनाव से निपटने के तरीकों का अभ्यास करना आवश्यक है। ब्रीदिंग एक्सरसाइज और मेडिटेशन तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं। कई वेबसाइट और ऐप हैं जो तनाव को दूर करने और शांतिपूर्ण और सुखी जीवन का आनंद लेने के लिए टिप्स प्रदान करते हैं। उन विचारों को पढ़ें और लागू करें जो आपको आसान लगते हैं। अपने जीवन को स्वस्थ करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह करें। अपने तनाव के बारे मे अपने दोस्तों से बात करें। अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों में सुधार करें और बेहतर महसूस करने के लिए अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं। यह आपकी गर्भावस्था में आपकी बड़ी मदद करेगा।

8. अपने आप को गोद भराई में शामिल होने के लिए असहज महसूस न करें - बहुत सी महिलाएं जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं, वे दुखी और उदास हो जाती हैं, जब वे अन्य महिलाओं को गोद भराई के समय गर्भवती देखती हैं। इस कारण महिलाएं गोद भराई में शामिल होने में असहज महसूस करती हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो ऐसे आयोजनों में जाने के लिए खुद को मजबूर न करें। आपके दोस्त समझेंगे और सब ठीक हो जाएगा। इसलिए, जब गोद भराई की बात हो तो सबसे पहले अपने मन की सुने और खासकर अगर आप नहीं जाना चाहती हैं तो जाने से बचें।यदि आप गर्भावस्था प्राप्त करने के बारे में जानकारी की तलाश में हैं तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। वे आपको उन चीजों पर ठीक से मार्गदर्शन करेंगे जो आपको करनी चाहिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

संतरा-नींबू महंगे हैं तो जान लीजिए 5 सस्ते फ्रूट्स जो हैं विटामिन सी से भरपूर