Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऑफिस में कार्य कर रहे हैं तो इन बातों पर अवश्य ध्यान दीजिए

हमें फॉलो करें webdunia
अथर्व पंवार 
कोरोना महामारी के कारण हमने लगभग 2 वर्ष घरों में आराम करते करते बिता दिए थे। जो लोग घरों से कार्य कर रहे थे उन्होंने भी आराम करते हुए या अपने comfort zone में कार्य किया। पर अब दुनिया के बाजार खुलने लगे हैं,ऑफिस भी ऑफलाइन कार्यरत हो गए हैं। जिससे हमें अपना समय ऑफिस में बिताना अनिवार्य हो गया है।  पर इस बदलाव में शरीर से जुडी समस्या भी दिखने लगी है। 
 
आइए जानते हैं ऐसी बातें जो आपको ऑफिस में काम करते हुए ध्यान में रखना है -
 
1 लॉक डाउन के कारण हमारा शरीर आरामपरस्त हो गया है। इस कारण जब ऑफिस में कार्य करते हैं तो कुर्सी पर आराम से पीठ झुका कर बैठते हैं। इस कारण कमर दर्द की समस्या आने लगती है और रीढ़ की हड्डी का झुका होना भी सेहत के लिए ख़राब माना जाए है।  इसीलिए ऑफिस में सीधे बैठने की और ध्यान दें। 
 
2 कम्प्यूटर पर कार्य करते समय हमारे कंधे आगे की और झुक जाते हैं , इससे जैसे जैसे आयु बढ़ती जाती है कन्धों में दर्द की समस्या आने लगती है। इससे शरीर भी बेडोल हो जाता है और पर्सनालिटी पर प्रभाव पड़ता है। इसीलिए कार्य करते समय कंधे सीधे या थोड़े पीछे कर के सही posture में बैठें। 
 
3 अपने मॉनिटर और कीबोर्ड को इस प्रकार रखें की आपकी गर्दन पर अधिक दबाव ना आए। अधिकतर लोग कंप्यूटर पर कार्य करते हुए गर्दन आगे की ओर झुकाकर बैठते हैं , जिससे गर्दन में दर्द की समस्या आने लगती है। गर्दन पर दबाव न आए इसीलिए आप मॉनिटर और कीबोर्ड की ऊंचाई और दूरी अपनी आंखों और ऊंचाई के अनुसार रख कर कार्य करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

National Statistics Day 2022: जानिए पीसी महालनोबिस के बारे में 10 खास बातें