Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नारियल तेल भी हो सकता है नुकसानदायक? जानिए सच...

हमें फॉलो करें webdunia
नारियल तेल की गिनती ऐसे तेलों में होती है, जिसे सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए उपयोगी और फायदेमंद माना जाता है। ऐसा माना जाता रहा है कि नारियल तेल में सैच्युरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है जो सेहतमंद है। 
लेकिन हाल ही में इसे लेकर जो जानकारी सामने आई है वह चौंकाने वाली है। इस जानकारी के अनुसार नारियल तेल आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है।  
 
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर का दावा है कि नारियल तेल में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसे स्वास्थ्य के लिए खराब माना जाता है। वहीं फॉर्टिस सेंटर फॉर डायबीटीज के अध्‍यक्ष डॉक्‍टन अनुप मिश्रा के अनुसार 7 में 6 अध्‍ययनों में इस बात का दावा किया गया है कि नारियल के तेल में बहुत ही नुकसानदायक LDLकोलेस्ट्रॉल होता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों को बढ़ावा देता है और आपको हार्ट पेशेंट बना सकता है।
 
नारियल तेल में 80 प्रतिशत से अधिक सैच्युरेटेड फैट होता है। नारियल तेल को खाने में शामिल करने के खिलाफ चेतावनी जारी करते हुए ब्रिटिश न्यूट्रिशन फाउंडेशन ने कहा, 'नारियल तेल को खाने में इस्तेमाल करना सेहत के लिए फायदेमंद है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।' 
 
हालांकि तलने-भुनने के लिए भी नारियल के तेल को अच्छा माना जाता है और कहते हैं कि नारियल तेल शरीर में उतनी आसानी से नहीं जमता जितना कि अन्य तेल इसलिए खाने में इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन हार्वर्ड के एक प्रफेसर ने इन सभी दावों को सिरे से खारिज कर दिया है। 
 
फॉर्टिस सेंटर फॉर डायबीटीज के अध्‍यक्ष डॉक्‍टन अनुप मिश्रा ने बताया, 'सच्‍चाई यह है कि 7 में 6 अध्‍ययनों में इस बात का दावा किया गया है कि नारियल के तेल में बहुत ही नुकसानदायक LDL कलेस्ट्रॉल होता है। हार्वर्ड के प्रफेसर ने इस सच्‍चाई को थोड़ा सा डरावने तरीके से लोगों को बताया है।' 
 
ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की सीनियर डायटिशन के अनुसार, नारियल के तेल में 86 प्रतिशत सैच्युरेटेड फैट होता है जो मक्खन में मौजूद सैच्युरेटेड फैट से एक तिहाई ज्यादा है।
 
अमेरिकन हार्ट असोसिएशन द्वारा भी अडवाइजरी जारी करके लोगों से नारियल तेल से दूर रहने की सलाह दी जा चुकी है। इसमें कहा गया है कि इसमें मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दिल के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारत की राजनीति में अगर नहीं होते क्षेत्रीय दल तो...