Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Kids immunity: तीसरी लहर के पहले ऐसे बढ़ाएं अपने बच्चों की इम्युनिटी

हमें फॉलो करें webdunia
कोरोना में बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत रखना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में आपको बच्चों की डाइट में फल और सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए।

कोरोना वायरस या फिर बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बच्चों को बचाना बहुत जरूरी है। छोटे बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, ऐसे में किसी भी वायरस का संक्रमण उन्हें प्रभावित कर सकता है। वहीं कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने की बात भी की जा रही है, जिसे सभी के लिए काफी खतरनाक बताया जा रहा है। ऐसे में बच्चों का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है। अपने बच्चों की डाइट  में ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं जिससे बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रांग हो जाएगी।

मुरब्बा-अचार-चटनी- बच्चों को सॉस और जैम काफी पसंद होते हैं। ऐसे में आप बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आंवला, नींबू, करौंदा की चटनी दे सकते हैं। आप इन चीजों से बने मुरब्बा, अचार और जैम भी खिला सकते हैं। इनका खट्टा-मीठा स्वाद बच्चों को काफी पसंद आएगा और एनर्जी भी मिलेगी।

ब्रेकफास्ट - बच्चों को नाश्ते में मैगी, पास्ता, बर्गर देने की बजाय उन्हें घर का बना कुछ अच्छा खाना खिलाएं। आप बच्चों को घी और गुड़ के साथ रोटी, हलवा, बेसन और राजगीरा के लड्डू खाने को दे सकते हैं। शाम को शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन्स का लेवल कम होता है। आप बच्चों को ताकत देने के लिए इस तरह का खाना दे सकते हैं।

फल-सब्जी- बच्चों की इम्यूनिटी उनके खान-पान से बढ़ाने की कोशिश करें। बच्चों के खाने में सीजनल फल और सब्ज़ियां शामिल करनी चाहिए। इससे उनकी इम्यूनिटी और स्ट्रांग होगी। 

दाल-चावल - बच्चों के हर मील को आपको अच्छी तरह प्लान करने की जरूरत है। आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए और एनर्जी देने के लिए खाने में दाल- चावल भी शामिल करने चाहिए। बच्चों को दही और सेंधा नमक डालकर चावल खाने को दें। साथ ही दाल और घी के साथ भी चावल खाने के लिए दें। चावल विटामिन बी का भी बेहतर सोर्स और इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है। इससे बच्चों में चिड़चिड़ापन भी दूर होता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Healthy Relationship Tips - जीवनसाथी नहीं आ रहा पसंद तो इन 8 तरह से करें फोकस