Weight Loss Tips : सुबह की इन बुरी आदतों से बढ़ सकता है आपका वजन, जानिए काम की बातें

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और इसके लिए लगातार प्रयास भी कर रहे है, इसके साथ ही उचित आहार भी ले रहे हैं, जो कि आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इसी के साथ आपको अपनी लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देने की जरूरत है। यह इसलिए और भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस वक्त आप वर्क फ्रॉम होम हैं। जीवनशैली में की गईं गलतियां जो लोग नियमित रूप से कर रहे हैं, वो आपके इस लक्ष्य को पूरा होने में रुकावट पैदा कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन गलतियों को, जो आपको वजन कम करने के लक्ष्य को पूरा करने से रोक सकती हैं।
 
सबसे जरूरी बात यह कि आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं? यही बात तय करती है कि आपका पूरा दिन कैसा बीतेगा? यदि आप देर से उठते हैं तो आपका वजन कम होने की संभावना न के बराबर है। 7 से 8 घंटों से ज्यादा सोना जरूरी नहीं होता है। इससे ज्यादा सोना भी आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है और इससे कम सोना भी आपको अस्वस्थ बना सकता है। ज्यादा सोने से आपका वजन बढ़ सकता है। यदि आप भी यही रूटीन अपना रहे हैं तो इसे तुरंत बदल लें।
 
कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो देर से उठने के कारण ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं। यदि आप भी उन्हीं लोगों में शुमार हैं, तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं। नाश्ता छोड़ना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो पूरे दिन खुद में आलस महसूस कर सकते हैं और आप अपने आपको थका हुआ महसूस करेंगे। सुबह के नाश्ते को छोड़ने की वजह से आपको ज्यादा भूख लगेगी।
 
संतुलित आहार के साथ ही शरीर में पानी कमी न हो पाए। कुछ लोग दिनभर में 1 से 2 गिलास पानी से ही काम चला लेते हैं। इसलिए इस बात का भी आपको ध्यान रखना है कि दिनभर में 8 से 9 गिलास पानी पीना है। पानी से आपके शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, साथ ही वजन घटाने में भी पानी मदद करता है। इसलिए पानी पीजिए और खुद को हाइड्रेट रखिए।
 
इस वक्त अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम हैं, ऐसे में लंबे समय तक काम करते हुए आप अपनी गर्दन के आसपास कंधों में दर्द महसूस करते होंगे। लेकिन इस दर्द पर ध्यान न देना आपको दूसरे लक्ष्य से दूर कर सकता है। फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है कि कंधों और गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होने पर हम एक्सरसाइज को नजरअंदाज करने लगते हैं, इसलिए बीच-बीच में आपको स्ट्रेचिंग करते रहना चाहिए ताकि आपको दर्द से राहत मिलती रहे। दिनभर में कम से कम 20 मिनट तक स्ट्रेचिंग जरूर करें।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Environment Day : एक पेड़ की चिट्ठी आपके नाम