तो यह है ‘फिटनेस फ्रिक’ मिलिंद सोमन की ‘हेल्‍थ’ का राज

सोमवार, 17 फ़रवरी 2020 (13:34 IST)
54 साल के मिलिंद सोमन अपनी एक्‍टिंग से ज्यादा अपनी फिटनेस फ्रीक के लिए जाने जाते हैं। जानकार है हैरानी होगी कि जिस उम्र में लोग बिस्‍तर पर आ जाते हैं उस 50 साल की उम्र में उन्‍होंने साल 2015 में पहली बार
में ही ज्यूरिख ट्राइएथॉन को 15 घंटे 9 मिनट में पूर कर लिया और ‘आयरनमैन’ बन गए।

साल 2017 में फ्लोरिडा में 520 किमी का टारगेट सिर्फ 3 दिनों में पूरा कर अल्ट्राएथॉन जीत लिया। फिटनेस के लिए लोग उनके दीवाने हैं। आइए जानते हैं मिलिंद सोमन की फिटनेस का राज।

लोग जिम की बात करते हैं, लेकिन मिलिंद सोमन फिट रहने के लिए को जरुरी नहीं मानते। वे कहते हैं कि बॉडी बिल्‍डिंग के लिए जिम चाहिए। लेकिन फिट रहने के लिए इसकी जरुरत नहीं है।

उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि जब वे 38 साल के थे तभी जिम जाना छोड़ दिया था। फिर भी इस उम्र में भी बिल्कुल फिट हूं। वे फिट रहने के लिए बिल्‍कुल बैसिक एक्सरसाइज करते है। जैसे- पुशअप्स, पुल-अप्स। लेकिन रनिंग को वे सबसे अहम मानते हैं। एक हफ्ते में 3-4 बार रनिंग करते हैं।

स्‍मोकिंग और चॉकेलेट छोड़ी
वे कहते है कि स्‍मोकिंग सबसे ज्‍यादा नुकसान पहुंचाती है। खूब सारे चॉकलेट भी उनके फ्रीज में हुआ करते थे। फिर लगा कि इन्‍हें त्‍यागना होगा। वे एक दिन में 30 सिगरेट पिया करते थे। साल 2004 में बड़ी मुश्किल से मैं इससे पीछा छुड़ा लिया।

ऐसी रखे डाइट
वे खाने पर ज्‍यादा ध्‍यान देने के लिए कहते हैं। उनके मुताबिक स्ट्रिक्ट डायट फॉलो करने की जरूरत है। लेकिन क्‍या और कैसे खा रहे हैं यह देखना जरुरी है। उनका मानना है कि एक बार में ज्यादा खाने के बजाय छोटे-छोटे मील थोड़ी-थोड़ी देर में लेना चाहिए। खाने में वैराइटी लें। शूगर फ्री हों। गुड़ या शहद से बनी चीजें खाएं। रिफाइंड और जंक फूड से दूर रहे।

डिनर का समय
मिलिंद सोमन शाम ढलने से पहले डिनर कर लेते हैं। प्रोटीन के लिए शाकाहारी चीजें खाते हैं। पैकेज्ड, ओवर प्रोसेस्ड और केमिकल वाले फूड से दूर रहते हैं।

रनिंग
मिलिंद कहते हैं कि फिटनेस के लिए एक स्वस्थ इंसान को औसतन सप्ताह में 60-70 किमी दौड़ना चाहिए। मैं हर दिन नहीं दौड़ पाता, मगर एक दिन में 15 किमी दौड़ लेता हूं।
webdunia-ad

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख प्रदोष व्रत : कैसे करें शिवपूजन कि जाग जाए सोया हुआ भाग्य, जानिए वार के अनुसार व्रत का फल