Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सर्दियों में आने वाली इन 5 हरी साग को करें अपनी Diet में शामिल और पाएं स्वास्थ्य लाभ

webdunia
ठंड के दिनों में खाने पीने के लिए ढेर सारी सब्जियां होती हैं, जिनमें सबसे खास होती हैं हरी पत्तेदार सब्जियां। इनमें कुछ साग तो साल भर मिल जाती हैं, लेकिन कुछ सिर्फ ठंड के मौसम में ही आती हैं। हम बता रहे हैं इस मौसम की 5 हरी साग जिन्हें अगर आप डाइट में शामिल करेंगे तो गजब के फायदे पाएंगे -
 
1 मेथी -  मेथी से आपको प्रोटीन, आयरन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, नियासिन के अलावा मैग्नीशियम, सोडियम, फोलिक एसिड, कॉपर, जिंक आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इससे आप हाई ब्लडप्रेशर,  डायबिटीज, अपच एवं पेट की समस्याओं से बचे रहेंगे और सेहत एवं खूबसूरती से जुड़े फायदे पाएंगे। 
 
2 बथुआ - इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम मुख्य रूप से मॉजूद होते हैं, साथ ही अन्य पोषक तत्वों की भरमार होती है। इसे नियमित रूप से खाने पर आप कई रोगों को जड़ से खत्म कर सकते हैं।खास तौर से यह गैस, पेट में दर्द, कब्ज और गुर्दे की पथरी में बेहद फायदेमंद है।
 
3 सरसों - सरसों का साग तो सर्दियों में गजब का स्वाद और फायदे देता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, फैट,  शुगर, फाइबर, आयरन विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, और कैल्शियम के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा होता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
 
4 चना - चने की हरी साग आपको इसी मौसम में मिलती है। यहृ पौष्टिक के साथ-साथ स्वादिष्ट भी है और आपको प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन व विटामिन जैसे पोषक तत्व भी देता है। यह कब्ज, डायबिटिज, पीलिया जैसी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद है। 
 
5 चौलाई - इसमें आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट,विटामिन-ए, मिनरल आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे डाइट में शामिल कर आप विटामिन की कमी को काफी हद तक पूरा कर सकते हैं। कफ और पित्त विकार को दूर कर ये पेट की समस्या और कब्ज का भी अच्छा इलाज है। यह त्वचा और रक्त संबंधी समस्याओं में भी  फायदेमंद है।  

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

जानकी जयंती विशेष : जब राजा राम ने नहीं, देवी सीता ने चलाए थे बाण...