Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आलू के रस से मिलते हैं सेहत के 10 फायदे

हमें फॉलो करें webdunia
potato Juice Benefits
 

 
 
 
 
 
 
आलू कई तरह से प्रतिदिन खाना बनाने के प्रयोग में लाया जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन और बहुत सारी अन्य चीजें जैसे कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस, आयरन आदि बहुतायत में पाया जाता है। आलू खाते रहने से जहां रक्त वाहिनियां बड़ी उम्र तक लचकदार बनी रहती हैं, वहीं उनके कठोर न होने से लंबी आयु प्राप्त की जा सकती है।
 
यहां जानिए कच्चे आलू के रस (Potato Juice) के सेवन से होने वाले दस सेहत फायदों के बारे में... 
 
1. इस बात को तो शोध भी साबित कर चुके हैं, कि कच्चे आलू का रस हाइपरटेंशन, कैंसर और किडनी के अलावा कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आपको बचा सकता है।
 
2. यदि आप भी सुंदरता बढ़ाने के इच्छुक हैं तो आलू के रस को हल्के हाथों से डार्क सर्कल्स वाले हिस्सों पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें, फिर ठंडे पानी से धोलें, कुछ ही दिनों में आप इसका असर देख कर चकित रह जाएंगे।
 
3. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद चीज है। रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में आलू का रस काफी प्रभावकारी माना गया है।
 
4. कच्चे आलू का रस जहां आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा, वहीं लिवर संबंधी समस्याओं का निराकरण करके आपको बिल्कुल स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार साबित होगा।
 
5. आलू का रस नियमित रूप से लेने पर आपकी त्वचा संबंधी परेशानियां खत्म हो जाएंगी। यह आपकी त्वचा को अंदर से साफ करके उसे पोषण देने के साथ ही चमकदार भी बनाएगा। इसे त्वचा पर लगाने से मुहांसों की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।
 
6. दूध पीते बच्चों और बड़े बच्चों को आलू का रस पिलाने से वे मोटे और हेल्दी हो जाते हैं। आलू के रस में शहद मिलाकर भी पिला सकते हैं।
 
7. कच्चे आलू के रस को पानी के साथ रोजाना 1/2 कप पिएं और ध्यान रखें कि इसे खाली पेट लें। इससे आपको गैस बनने की समस्या से निजात मिलेगी, जो आजकल एक आम समस्या बन चुकी है। खास कर युवा वर्ग आजकल इस समस्या से ज्यादा जूझ रहे हैं। 
 
8. आलू का रस चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। आलू के रस का प्रयोग चंद मिनटों में आपकी त्वचा की रंगत को निखार देगा।
 
9. कच्चे आलू का रस आर्थरायटिस रोगियों के लिए एक वरदान समान है। 1 आलू छीलकर उसके बारीक टुकड़े करके 1 गिलास पानी में रात भर इन टुकड़ों को डुबोकर रखा जाए और अगली सुबह इस पानी का सेवन किया जाए, तो इसमें मौजूद खनिज लवणों और कार्बनिक नमक की उपस्थिति आर्थरायटिस रोग के निवारण के लिए एक बेहतर विकल्प है।
 
10. कच्चे आलू के रस का सेवन करने पर शरीर से सभी हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी और शरीर के सभी अंगों की सफाई होगी। इतना ही नहीं आलू का रस लाभदायी हृदयवाहिनी के रोगों संबंधी समस्याओं में भी है।

webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दोस्ती पर 10 भारतीय विद्वानों के विचार