'आलू के जूस' से मिलेंगे ऐसे आश्चर्यजनक फायदे कि तुरंत शुरू कर देंगे पीना

सब्जियों में आलू डालकर तो खुब खाए होंगे लेकिन क्या आपने कभी आलू का जूस (Juice) पिया है? अगर नहीं तो नीचे जो फायदे हम बताने वाले हैं उन्हें जानने के बाद आप आलू के जूस को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेंगे -
 
1 कच्चे आलू के रस को पानी के साथ रोजाना आधा कप पिएं और ध्यान रखें कि इसे खाली पेट लें। इससे आपको गैस बनने की समस्या से निजात मिलेगी, जो आजकल एक आम समस्या बन चुकी है।

ALSO READ: फटी एड़ियों से हैं परेशान तो पहनें मोजे में रखकर नींबू, होंगे अद्भुत फायदे
 
2 शोध इस बात को साबित कर चुके हैं, कि कच्चे आलू का रस आपको कैंसर, हाइपरटेंशन और किडनी के अलावा कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है।
 
3 अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद चीज है। रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में आलू का रस काफी प्रभावकारी साबित होगा ।

4 यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाएगा ही, साथ ही लिवर संबंधी समस्याओं का निराकरण कर आपको बिल्कुल स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार होगा।

ALSO READ: बहुत देर तक रोके रखते हैं पेशाब, तो जान लें इसके 5 खतरनाक नुकसान
 
5 आलू का रस नियमित रूप से लेने पर आपकी त्वचा संबंधी परेशानियां खत्म हो जाएंगी। यह आपकी त्वचा को अंदर से साफ कर उसे पोषण देने के साथ ही चमकदार भी बनाएगा। इसे त्वचा पर लगाने से मुहांसों की समस्या से भी निजात मिलेगी।
 
6 इसका सेवन करने पर शरीर से सभी हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी और शरीर के सभी अंगों की सफाई होगी। इतना ही नहीं हृदयवाहिनी संबंधी समस्याओं में भी आलू का रस लाभदायी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख श्री राधा रानी की आरती : आरती राधाजी की कीजै